(अपडेट) उत्तरी सिक्किम में फंसे कुल 64 पर्यटकों को सुरक्षित लाया गया

गंगटोक, 17 जून (हि.स.)। सिक्किम के मंगन जिला अंतर्गत विभिन्न स्थानों में फंसे पर्यटकों को गंगटोक लाने की पहल आज से शुरू हो गई है। इस बीच आज पहले बैच में चुंगथांग में फंसे 09 पर्यटकों को टुंग से मंगन के रास्ते सुरक्षित गंगटोक भेजा गया। पहले और दूसरे बैच में अब तक कुल 64 पर्यटकों को सुरक्षित लाया गया है।

मंगन जिला के जिलापाल हेम कुमार छेत्री के नेतृत्व में मंगन जिले के अंतर्गत विभिन्न स्थानों पर फंसे पर्यटकों को वापस लाने की पहल शुरू की गई है। जिला प्रशासन सहित पर्यटन विभाग, वन विभाग, ट्रैवल एजेंट्स एसोसिएशन ऑफ सिक्किम और सीमा सडक संगठन की संयुक्त पहल से पर्यटकों को सुरक्षित लाने की पहल की गई है।

पर्यटकों को निकालने की प्रक्रिया के तहत आज शाम करीब 6 बजे दूसरे बैच में 55 पर्यटक मंगन पहुंचे हैं। उत्तर जिला प्रशासन ने कुल 64 पर्यटकों को सुरक्षित निकाले जाने की जानकारी दी है। प्रभावित पर्यटकों को आपदा प्रबंधन अधिनियम 2005 के तहत अनुदान वितरित किया गया है।

जिलापाल हेम कुमार छेत्री ने कहा कि अगर कल मौसम अनुकूल रहा तो फंसे हुए बाकी पर्यटकों को हेलीकॉप्टर से लाया जाएगा। इसके लिए बागडोगरा में एमआई-17 हेलीकॉप्टर तैनात हैं। उन्होंने कहा कि इस प्रक्रिया के दौरान हेलीकॉप्टर के माध्यम से चुंगथांग और लाचुंग निवासियों तक आवश्यक सामग्री भी पहुंचाई जाएगी।

उल्लेखनीय है कि बीते 12 जून को भारी बारिश के कारण राजधानी गंगटोक और मंगन जिला के विभिन्न स्थानों को जोड़ने वाली सड़के जगह-जगह ध्वस्त हो गई थी। इस बीच उत्तरी जिले में घूमने गए पर्यटक फंस गए थे। मंगन जिले के विभिन्न स्थानों पर फिलहाल 12 सौ से अधिक पर्यटक फंसे हुए हैं।

हिन्दुस्थान समाचार / बिशाल/प्रभात

   

सम्बंधित खबर