सुदूर क्षेत्रों में महिलाओं को बनाया सशक्त

जम्मू, 18 मई (हि.स.)। सुदूर और अविकसित क्षेत्रों में महिलाओं को सशक्त बनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम में भारतीय सेना ने पीर पंजाल पर्वतमाला के दक्षिण में स्थित पुंछ जिले के हरिबुधा में महिलाओं के लिए व्यावसायिक कौशल के लिए उषा सिलाई केंद्र का उद्घाटन किया है। यह पहल बेरोजगार महिलाओं को मूल्यवान कौशल हासिल करने के लिए एक बहुत जरूरी मंच प्रदान करती है, जिससे वे अपना और अपने परिवार का समर्थन करने में सक्षम हो जाती हैं।

उषा सिलाई केंद्र का लक्ष्य हाशिए पर रहने वाली महिलाओं के लिए आत्मनिर्णय और आर्थिक स्वतंत्रता के माहौल को बढ़ावा देना है। उनके व्यावसायिक कौशल को विकसित करके और स्थानीय शिल्प परंपराओं का उपयोग करके, केंद्र क्षेत्र में सशक्तिकरण और स्थिरता का एक प्रतीक बनने के लिए तैयार है।

यह पहल राष्ट्रीय कौशल विकास पाठ्यक्रम का हिस्सा है, जिसे पीएमकेवीवाई 2.0 योजना के संयोजन में क्रियान्वित किया गया है। यह व्यावहारिक, नौकरी-उन्मुख प्रशिक्षण पर जोर देता है जो स्थानीय सांस्कृतिक और आर्थिक परिदृश्य के साथ संरेखित होता है। अपने प्रशिक्षण के सफल समापन पर दस महिलाओं के पहले बैच को उषा इंटरनेशनल लिमिटेड से योग्यता प्रमाण पत्र प्राप्त हुआ, जो आर्थिक स्वतंत्रता की दिशा में उनकी यात्रा में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है।

उषा सिलाई केंद्र की स्थापना सामुदायिक विकास और लैंगिक समानता के प्रति भारतीय सेना की प्रतिबद्धता को उजागर करती है। यह पूरे देश में इसी तरह की पहल के लिए एक मॉडल के रूप में कार्य करता है, जो कौशल विकास और स्थानीय जुड़ाव के परिवर्तनकारी प्रभाव को प्रदर्शित करता है।

हिन्दुस्थान समाचार/राहुल/बलवान

   

सम्बंधित खबर