अंतरराष्ट्रीय संग्रहालय दिवस पर हमारी प्राचीन धरोहर के महत्त्व पर कार्यक्रम आयोजित

सहरसा-संग्राहालय दिवस

सहरसा,18 मई (हि.स.)। शहर के मत्स्यगंधा स्थित वैदेही कला संग्रहालय तथा बटोही के संयुक्त तत्वावधान में शनिवार को अंतरराष्ट्रीय संग्रहालय दिवस के अवसर पर हमारी प्राचीन धरोहर के ऊपर आर्ट एग्जिबिशन,पेंटिंग प्रतियोगिता, स्टोरीलाइन सेशन,पपेट शो तथा म्यूजियम के महत्त्व पर एक दिवसीय कार्यक्रम आयोजित किया गया।

कार्यक्रम की अध्यक्षता ऑनलाइन के माध्यम से प्रो. ओम प्रकाश भारती ने किया।जो फिजी में भारत के पूर्व सांस्कृतिक राजनायिक रहे तथा वर्तमान में संकाय अध्यक्ष प्रदर्शन कला विभाग, महात्मा गांधी अंतरराष्ट्रीय हिंदी विश्वविद्यालय वर्धा में कार्यरत है के द्वारा किया गया।वही कार्यक्रम का संयोजन संस्था के सचिव डॉ. महेंद्र कुमार द्वारा किया गया। दीप प्रज्जवलित एवं वृक्ष रोपण कार्य से इस कार्यक्रम का आगाज हुआ।वही मंच संचालन एवं कला संग्रहालय के इतिहास और महत्व पर नीतीश प्रियदर्शी शोधार्थी रंग निर्देशक,भूमिजा सीतामढ़ी ने कलाकारों को अभिनय गतिविधि संपन्न करवाया।प्रियदर्शी मूल रूप से नाट्यकला के शोधार्थी है और संग्रहालय के कला विन्यास में विशेष रुचिकर है।

कार्यक्रम में नगर के स्कूली बच्चों तथा कला प्रशिक्षु के द्वारा अपनी प्राचीन धरोहर के स्थलों एवं स्मारकों तथा विभिन्न कलाओं पर हस्तकला तथा चित्रकला के माध्यम से अपनी अपनी कलाकृति का प्रदर्शन किया तथा बच्चों ने संग्रहालय का शैक्षणिक भ्रमण किया।

मौके पर सीतामढ़ी के भूमिजा कला एवं सांस्कृतिक संस्थान के पपेट आर्टिस्ट गौरव एवं रोमियो के द्वारा पपेट शो के माध्यम से संग्रहालय के शैक्षिक भूमिका पर ज्ञान वर्धन किया जो बहुत ही प्रभावी और मनोरंजन प्रिय था।इस कार्यकर्म में प्रीति कुमारी, रैशन, अर्णव, प्रिंस,बबली कुमारी,अमित,उज्जवल, टीटू आदि की महत्वपूर्ण सहभागिता रही।

हिन्दुस्थान समाचार/अजय/चंदा

   

सम्बंधित खबर