धान के अलावा लघु धान्य फसलों को बढ़ावा देने शिद्दत से करें पहल : विजय दयाराम

किसान क्रेडिट कार्ड प्रदान करने व मांग के अनुरूप बीज-खाद उपलब्ध करवाने के दिए निर्देश

जगदलपुर, 19 मई (हि.स.)। बस्तर जिले के कलेक्टर विजय दयाराम ने कहा कि किसानों को धान के अलावा अन्य फसलों से भी आमदनी हो, इसे मद्देनजर रखते हुए खरीफ फसल सीजन में धान के साथ ही कोदो-कुटकी एवं रागी जैसे लघु धान्य फसलों को बढ़ावा देने के लिए शिद्दत से पहल किया जाए। टिकरा एवं मरहान भूमि में इन लघु धान्य फसलों की पैदावार लेने के लिए किसानों को प्रोत्साहित कर उन्हें बीज और आवश्यक आदान सहायता उपलब्ध करवाएं। खरीफ फसल कार्यक्रम के लिए किसानों को मांग के अनुरूप बीज-खाद सुलभ कराया जाए। वहीं अधिकाधिक किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड प्रदान करवाएं, जिसमें वनाधिकार पट्टेधारी किसानों को सर्वोच्च प्राथमिकता देकर केसीसी प्रदान किया जाए। कलेक्टर विजय ने कलेक्टोरेट के प्रेरणा कक्ष में आज रविवार को हुई बैठक में कृषि विभाग की विभागीय गतिविधियों एवं योजनाओं की समीक्षा करते हुए उक्त निर्देश दिए।

कलेक्टर ने खरीफ फसल सीजन 2024 के अंतर्गत निर्धारित क्षेत्राछादन लक्ष्य,पूर्ति हेतु कार्ययोजना की गहन समीक्षा में कहा कि बीज-खाद का पर्याप्त भंडारण के साथ किसानों को 15 जुलाई तक बीज-खाद की अनिवार्य रूप से उपलब्धता सुनिश्चित करें। कोदो-कुटकी एवं रागी का बीज सुलभ करवाने के लिए कृषि विभाग,कृषि विज्ञान केन्द्र और बीज विकास निगम द्वारा समन्वय सुनिश्चित किया जाए और सभी विकासखण्डों में निर्धारित लक्ष्य के अनुसार बुवाई के लिए काम करें। कलेक्टर ने किसान क्रेडिट कार्ड प्रदाय लक्ष्य को 30 जून तक अनिवार्य तौर पर पूर्ण करने पर जोर देते हुए लक्ष्य की पूर्ति नहीं करने वाले कर्मचारियों का वेतन रोकने के निर्देश दिए। उन्होंने अमानक बीज एवं खाद विक्रय करने वालों के विरुद्ध सख्त कार्यवाही किए जाने पर बल देते हुए कहा कि किसी क्षेत्र से शिकायत प्राप्त होने की स्थिति में सम्बंधित अधिकारी-कर्मचारी के विरुद्ध कार्यवाही की जाएगी।

बैठक में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजनान्तर्गत ई-केवाईसी एवं आधार सीडिंग तथा नवीन पंजीयन, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, स्वायल हेल्थ कार्ड, जैविक खेती हेतु लक्ष्य की पूर्ति हेतु कार्ययोजना पर गम्भीरता से कार्य किये जाने के निर्देश दिए गए। बैठक में अवगत कराया गया कि खरीफ फसल सीजन 2024 हेतु एक लाख 64 हजार 167 हेक्टेयर रकबा में क्षेत्राछादन करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। जिले में अब तक 8032 क्विंटल बीज एवं 13511 मीट्रिक टन खाद का भंडारण कर 772 क्विंटल बीज एवं 3974 मीट्रिक टन खाद का वितरण किसानों को किया गया है। बैठक के दौरान सीईओ जिला पंचायत प्रकाश सर्वे, उपसंचालक कृषि राजीव श्रीवास्तव सहित मार्कफेड,बीज विकास निगम के अधिकारी और जिले में पदस्थ अनुविभागीय कृषि अधिकारी,वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारी एवं ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी मौजूद थे।

हिन्दुस्थान समाचार/ राकेश पांडे

   

सम्बंधित खबर