जमीन विवाद को लेकर कोटवार ने ट्रैक्टर से पूर्व सरपंच आदिवासी महिलाओं को कुचला

बिलासपुर /रायपुर, 30 मई (हि.स.)।बिलासपुर जिले के तखतपुर ब्लाक के ग्राम पंचायत बीजा में गुरुवार को जमीन विवाद से गुस्साए कोटवार ने ट्रैक्टर से पूर्व सरपंच आदिवासी महिलाओं को कुचल दिया। इसमें दो लोगों को गंभीर चोटें आई है।दोनों महिलाओं को इलाज के लिए बिलासपुर के सिम्स अस्पताल रिफर किया गया है।

तखतपुर पुलिस ने प्रार्थी सुनील भारती की रिपोर्ट के आधार पर आरोपित कोटवार वीरेंद्र रजक उसके बेटे शाहिल रजक भतीजा सागर रजक सहित चार के विरुद्ध धारा 294, 323, 506्, 307, 34 के तहत कार्रवाई कर ट्रैक्टर को जब्त कर लिया।

तखतपुर पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार ग्राम पंचायत बीजा निवासी मनीराम गोंड का परिवार ग्राम पंचायत में स्थित सरकारी जमीन में खेती का कार्य करता है और पिछले 70-80 साल से उसका परिवार इसी पर निर्भर है। लेकिन गांव के कोटवार वीरेंद्र रजक द्वारा जमीन पर जबरदस्ती कब्जा करने की कोशिश की जा रही है। उसके बाद आज दोनों पक्षों के बीच जमकर विवाद हो गया और देखते-देखते यह विवाद जानलेवा हो गया। इलाज के लिए महिलाओं को बिलासपुर लेकर पहुंचे मनीराम गोड़ ने बताया कि कोटवार वीरेंद्र रजक लंबे समय से जमीन पर कब्जा करने की कोशिश कर रहा है और 28 मई को जमीन के सीमांकन के लिए तहसीलदार और पटवारी आने वाले थे। लेकिन वे किसी कारणवश नहीं पहुंचे।

खेत पर सन 2005 से पूर्व सरपंच महिला बालिका कोल एवं उसके परिवार का कब्जा है।

गुरुवार की सुबह करीब दस बजे ग्राम का कोटवार वीरेंद्र रजक आया और खेत को जबरदस्ती जोतने लगा।जब महिला एवं उसके परिजनों ने इसका विरोध किया तो आरोपित कोटवार ने ट्रैक्टर से महिला को रौंद दिया। इसमें पूर्व सरपंच बालिका कोल एवं उसके रिश्तेदार अलका कोल को गंभीर चोटें आई है। साथ ही आरोपित कोटवार वीरेंद्र रजक और उसके दोनों बेटे और भतीजे ने महिलाओं के साथ मारपीट भी किया।

मामले की जानकारी मिलते ही मौके पर थाना प्रभारी हरीश टांडेकर अपने स्टाफ के साथ ग्राम बीजा पहुंचे।उन्होंने आरोपितों को गिरफ्तार कर लिया । इसके बाद घटना से आक्रोशित ग्रामीण थाने पहुंचे। उन्होंने कार्रवाई की मांग की ।

तखतपुर पुलिस ने पीड़ित सुनील भारती की रिपोर्ट के आधार पर आरोपित कोटवार वीरेंद्र रजक उसके बेटे शाहिल रजक भतीजा सागर रजक सहित चार के विरुद्ध धारा 294, 323, 506्, 307, 34 के तहत कार्रवाई कर ट्रैक्टर को जब्त कर लिया।

हिन्दुस्थान समाचार /केशव शर्मा

   

सम्बंधित खबर