समय का सदुपयोग कर पढ़ने-लिखने की आदत डालें कैदी: राजश्री अपर्णा कुजूर

खूंटी, 19 मई (हि.स.)। राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकार नई दिल्ली एवं झालसा रांची के निर्देश पर जिला एवं सत्र न्यायाधीश सह डालसा अध्यक्ष रषिकेश कुमार के मार्गदर्शन में उपकारा खूंटी में रविवार को जेल लोक अदालत सह कानूनी जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया। जेल अदालत में उपस्थित कैदियों को संबोधित करते हुए डालसा सचिव राजश्री अपर्णा कुजूर ने कहा कि सभी कैदियों को न्यायालय में चल रहे अपने मामले के बारे में जानकारी रखने का हक है और आपको निःशुल्क न्याय देना हमारा कर्तव्य है, बशर्ते आप अपना हक लेने के लिए आगे बढ़ें।

उन्होंने कहा कि आप सभी कानून में विश्वास करते हैं और यह आपके धैर्य की भी परीक्षा है। आप सभी अपने अंदर दबी हुई प्रतिभा को जगाएं और समय का सदुपयोग करते हुए लिखने-पढ़ने की आदत डालें, जो भविष्य में आपको आगे बढ़ने में आपकी मदद करेगी। अनुमंडलीय न्यायिक दंडाधिकारी विद्यावती कुमारी ने कहा कि सभी कैदियों का विचारण बड़ी तेजी से हो रहा है और कैदी अपने अधिवक्ता के माध्यम से वादों का जल्द से जल्द निपटारा कराएं।

उन्होंने अनिवार्य बेल, जमानत एवं गैर जमानतीय वारंट्स तथा प्रोबेशन ऑफ ऑफेंडर्स एक्ट के बारे में जानकारी देकर उपस्थित कैदियों को जागरूक किया और निःशुल्क न्याय के बारे में भी विस्तृत जानकारी दी। कार्यक्रम में उपस्थित एलएडीसी डिप्टी चीफ नम्रता कुमारी ने कैदियों को योग्य अधिवक्ता प्राप्त अधिकार के बारे में विस्तृत जानकारी दी।

हिन्दुस्थान समाचार/ अनिल

   

सम्बंधित खबर