बिजली-पानी की निर्बाध आपूर्ति सुनिश्चित करेंः मुख्य सचिव

उदयपुर, 19 मई (हि.स.)। प्रदेश में भीषण गर्मी के चलते बिजली-पानी की आपूर्ति और मौसमी बीमारियों के मद्देनजर व्यवस्थाओं को लेकर मुख्य सचिव सुधांश पंत ने रविवार को वीडियो कांफ्रेन्स के माध्यम से बैठक ली। इसमें जिलेवार समीक्षा करते हुए आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

मुख्य सचिव पंत ने कहा कि संभागीय आयुक्त और जिला कलक्टर डिविजन और जिला स्तर पर सरकार का चेहरा हैं, ऐसे में अधिकारियों को अधिक सजगता और जवाबदेही के साथ काम करने की आवश्यकता है। उन्होंने जिले वार पेयजल आपूर्ति की स्थिति की समीक्षा की। जिलेवार पेयजल संकट वाले क्षेत्रों तथा वहां जलापूर्ति को लेकर किए जा रहे प्रयासों की विस्तृत जानकारी ली। जलापूर्ति के समय निरीक्षण किए जाने के दिशा-निर्देशों की पालना, निरीक्षण में सामने आए तथ्य और समस्याओं और उनके निस्तारण की जानकारी ली। इसी प्रकार कंटीजेन्सी प्लान के तहत स्वीकृत कार्यों की प्रगति के बारे में भी फीडबैक लिया। लंबित कामों पर संबंधित अधिकारियों से जवाब-तलब करते हुए कार्य शीघ्र पूर्ण कराने के निर्देश दिए।

मुख्य सचिव ने बिजली आपूर्ति व्यवस्था, ओवरलोड और ट्रिपिंग की समस्या से निपटने की कार्ययोजना आदि पर भी विस्तार से चर्चा करते हुए आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। वहीं भीषण गर्मी के चलते लू-तापाघात, मलेरिया-डेगूं जैसी मौसमी बीमारियों की स्थिति के बारे में जिलेवार जानकारी लेते हुए अग्रिम तैयारियां, अस्पतालों में पर्याप्त दवाओं की उपलब्धता आदि के बारे में दिशा-निर्देश दिए।

मुख्य सचिव ने गुड गवर्नेंस के तहत ई-फाइलिंग निस्तारण के समय में कमी लाने, संभागीय आयुक्त-कलक्टर्स सहित अन्य अधिकारियों की ओर से किए जाने वाले निरीक्षण, परिवेदनाओं के समय पर गुणवत्तायुक्त निस्तारण आदि की भी समीक्षा की।

उदयपुर संभागीय आयुक्त राजेंद्र भट्ट ने संभाग के सभी जिलों की स्थिति से अवगत कराते हुए बिजली-पेयजल की निर्बाध आपूर्ति के लिए किए जा रहे प्रयासों से अवगत कराया।

जिला कलक्टर अरविन्द पोसवाल ने उदयपुर शहर और ग्रामीण क्षेत्रों में जलापूर्ति की स्थिति, आकस्मिक निरीक्षण, बिजली व्यवस्था आदि के बारे में विस्तृत जानकारी दी। वीसी में अतिरिक्त जिला कलक्टर प्रशासन दीपेंद्रसिंह राठौड़ सहित अजमेर डिस्कॉम के अधीक्षण अभियंता भवानीशंकर शर्मा, पीएचईडी अधीक्षण अभियंता मोहनलाल मीणा, मुख्य आयोजना अधिकारी पुनीत शर्मा सहित अन्य अधिकारीगण मौजूद रहे।

हिन्दुस्थान समाचार/ सुनीता/संदीप

   

सम्बंधित खबर