कुबेर ग्लेशियर में खतरा बने पत्थरों को हटा रहे मजदूर

-यात्रियों की सुरक्षा को लेकर यात्रा मार्ग पर प्रशासन की टीमें मुस्तैद

रुद्रप्रयाग, 19 मई (हि.स.)। केदारनाथ धाम दर्शन करने पहुंच रहे श्रद्धालुओं की मदद को लेकर जिला प्रशासन रात-दिन व्यवस्थाओं को दुरुस्त करने में जुटा है। यात्रा मार्गों में तैनात प्रशासन की टीमें यात्रा में आ रहे श्रद्धालुओं का विशेष ख्याल रख रहे हैं, जिससे वे यहां से अच्छा संदेश लेकर जांए। इन दिनों गौरीकुंड-केदारनाथ पैदल मार्ग पर कुबेर ग्लेशियर में फंसे बड़े पत्थरों को यात्रियों की सुरक्षा के दृष्टिगत हटाने का कार्य भी किया जा रहा है, जिससे यहां पर कोई अप्रिय घटना ना हो।

केदारनाथ धाम दर्शन करने पहुंच रहे तीर्थ यात्रियों को अच्छा अनुभव देने को लेकर जिलाधिकारी सौरभ गहरवार रात-दिन यात्रा मार्गों पर व्यवस्थाएं जुटाने में लगे हुए हैं। उनके निर्देशन में सभी विभागों द्वारा अपनी-अपनी व्यवस्थाएं एवं सुविधाएं यात्रा मार्ग से लेकर केदारनाथ धाम तक उपलब्ध कराई जा रही हैं, ताकि किसी भी श्रद्धालु को कोई परेशानी एवं असुविधा न हो।

अधिशासी अभियंता डीडीएमए विनय झिंक्वाण ने बताया कि केदारनाथ धाम में भारी संख्या में श्रद्धालु दर्शन करने आ रहे हैं, जिससे कि कई स्थानों पर यात्रा मार्ग में स्थापित रेलिंग भी क्षतिग्रस्त हो रही हैं। यात्रियों की सुरक्षा के दृष्टिगत क्षतिग्रस्त रेलिंग का श्रमिकों द्वारा त्वरित गति से मरम्मत कार्य किया जा रहा है, ताकि किसी भी यात्री को कोई नुकसान न पहुंचे।

उन्होंने यह भी बताया कि कुबेर ग्लेशियर में फंसे बड़े-बड़े पत्थरों को निकाला जा रहा है। बर्फ पिघलने के कारण ये पत्थर बाहर निकल रहे हैं। इनसे भविष्य में अप्रिय घटना घटित हो सकती हैं। ऐसे में यात्रियों की सुरक्षा को देखते हुए ऐसे बड़े पत्थरों को श्रमिकों द्वारा हटाया जा रहा है। यात्रा मार्ग पर आवाजाही बाधित न हो और यात्रा निरंतर संचालित होती रहे। श्रमिक रात्रि के समय कार्य करते हुए पत्थरों को हटाने का कार्य कर रहे हैं, जिससे श्रद्धालुओं को भी कोई परेशानी ना हो।

हिन्दुस्थान समाचार/रोहित

/रामानुज

   

सम्बंधित खबर