बुंदेलखण्ड के ललितपुर में तीन गांव के बूथ पर सौ फीसदी मतदान, देश में बना इतिहास!

- जिलाधिकारी ने अंतिम मतदाता को बंगलुरु से हवाई टिकट से अपने खर्च पर मतदान के लिए बुलाया

ललितपुर, 20 मई (हि.स.)। पांचवें चरण में उत्तर प्रदेश की 14 सीटों पर सोमवार को मतदान सम्पन्न हुआ है। आज हुए मतदान में ललितपुर जिले के जिला निर्वाचन अधिकारी अक्षय त्रिपाठी ने एक नया रिकॉर्ड ज़िले के नाम करवा दिया है। यहां तीन गांव के बूथ पर सौ प्रतिशत मतदान हुआ है। इस मतदान के साथ बुंदेलखण्ड में आने वाले इस गांव के बूथ ने देश में किसी भी बूथ पर सम्पूर्ण मतदान के इतिहास को कायम किया है। इस रिकार्ड की प्रदेश में चुनाव आयोग से लेकर सोशल मीडिया में खासी चर्चा हो रही है।

उप्र के ललितपुर जनपद के सोल्दा गांव में आज पांचवें चरण के लिए झांसी लोकसभा क्षेत्र के अन्तर्गत पोलिंग बूथ क्रमांक 277 पर मतदान हुआ। इस बूथ में कुल 375 मतदाता हैं। बीएलओ की रिपोर्ट के अनुसार एक वोटर बेंगलुरु में था। ललितपुर जिलाधिकारी अक्षय त्रिपाठी ने उस मतदाता का फ्लाइट से बंगलुरु से भोपाल का टिकट 18 हजार रुपये का बनवाया। भोपाल से सरकारी गाड़ी द्वारा अंतिम मतदाता को उस बूथ तक लाकर करीब एक बजे वोट डलवाकर मतदान समाप्ति की घोषणा कर दी गई। मतदाता के आने-जाने की फ्लाइट का किराया जिलाधिकारी द्वारा वहन किया गया। उनकी इस पहल से सोल्दा गांव के बूथ पर सौ प्रतिशत मतदान हुआ।

लोकतंत्र के महापर्व मतदान के प्रति इस सोच को लेकर जिला निर्वाचन अधिकारी अक्षय त्रिपाठी की खासी प्रशंसा हो रही है। वहीं पांचवें चरण में 14 सीटों पर हुए मतदान में किसी भी बूथ पर ललितपुर के इस बूथ पर हुए मतदान के रिकार्ड की प्रदेश में चुनाव आयोग से लेकर सोशल मीडिया में खासी चर्चा हो रही है।

उधर, लखनऊ में प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवदीप रिणवा ने बताया कि उप्र के ललितपुर में पांचवें चरण में 14 सीटों पर हुए मतदान में आज ललितपुर के तीन बूथों पर सौ प्रतिशत मतदान हुआ है। इनमें बूथ संख्या 195 महरौनी में 355 वोटर हैं, बूथ संख्या 277 में 375 मतदाता हैं और इसी तरह से बूथ संख्या 355 बूथ 441 वोट हैं। इन सभी बूथों पर सभी मतदाताओं ने मताधिकारी का प्रयोग कर लोकतंत्र के महापर्व चुनाव में एक मिसाल कायम की है।

हिन्दुस्थान समाचार/मोहित/राजेश

   

सम्बंधित खबर