स्वच्छ सर्वेक्षण-2024 के तहत प्रतियोगिताओं में भाग लेने की अन्तिम तिथि 4 जून

जयपुर, 21 मई (हि.स.)। नगर निगम ग्रेटर द्वारा स्वच्छ सर्वेक्षण-2024 के लिए निरतंर आमजन को जागरूक करने के लिए गतिविधियां आयोजित की जा रही है।

नगर निगम ग्रेटर आयुक्त रूकमणि रियाड़ ने बताया कि नगर निगम ग्रेटर द्वारा ग्रेटर क्षेत्र के विद्यालयों में स्कूल प्रबंधक, प्रिसिपल द्वारा स्वच्छता में उत्कृष्ट कार्य किए जाने वाले छात्र-छात्राओं को स्वच्छ ब्रांड एम्बेसेडर नियुक्त किया जाएगा। इसके लिए गूगल फार्म के माध्यम से आवेदन लिये जाएंगे। इस प्रतियोगिता में कक्षा 6 से 12 तक के विद्यार्थियों द्वारा घर बैठे भाग लिया जा सकता है। इसके अलावा होम कम्पोस्टिंग एवं थ्रीआर प्रतियोगिताऐं भी रखी गई है। इन प्रतियोगिताओं में भाग लेने की अंतिम तिथि 4 जून है जिसमें गूगल फार्म के माध्यम से आवेदन कर सकते है। गूगल फार्म नगर निगम ग्रेटर के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स, फेसबुक एवं इन्स्टाग्राम पर उपलब्ध है।

उपायुक्त स्वास्थ्य नवीन भारद्वाज ने बताया कि आमजन को स्वच्छ सर्वेक्षण से जोड़ने के लिये प्रतियोगितायें आयोजित की जा रही है इसी क्रम में ऐसे नागरिक जो घर पर होम कम्पोस्टिंग कर खाद बनाते है ऐसे नागरिकों को स्वच्छता में दिए जा रहे उनके सहयोग के लिए सम्मानित किया जाएगा।

यह है होम कम्पोस्टिंग

घर से निकलने वाले गीले कचरे का घर पर ही खाद बनाकर निस्तारण करने की प्रक्रिया को होम कम्पोस्टिंग रहा जाता है।

इन प्रतियोगिताओं के साथ ही कबाड़ का सही उपयोग बड़े कलात्मकता की ओर के उद्देश्य से थ्री आर का (रिसाइकल रियूज, रिड्यूज) को लेकर भी कार्य करने वाली समस्त नागरिक संस्थाओं, कार्यालयों की प्रविष्टियां भी आमंत्रित की गई है। थ्रीआर के अन्तर्गत पुराने सामान का उपयोग कर उन्हें नया रूप देना (जैसे पुराने कपड़ों से थैले बनाना, कबाड़ से सजावट का सुंदर सामान बनाना, फूलों से अगरबत्ती बनाना आदि), कचरे को कम करना घर से निकलने वाले पुराने सामान को जरूरतमंद तक पहुंचाना, कचरे का रिसाईकल करना आदि सम्मिलित है।

हिन्दुस्थान समाचार/ राजेश/संंदीप

   

सम्बंधित खबर