लोकसभा क्षेत्र हरदोई के लिए सदर और मिश्रिख के लिए संडीला एसडीएम नामित

हरदोई, 21 मई (हि.स.)। जिला निर्वाचन अधिकारी मंगला प्रसाद सिंह ने बताया कि चार जून को होने वाली मतगणना के लिए प्रत्याशियों की ओर से गणना की निगरानी के लिए अभिकर्ता बनाए जाने हैं। लोकसभा क्षेत्र हरदोई के प्रत्याशियों के अभिकर्ता बनाए जाने के लिए सहायक निर्वाचन अधिकारी सदर एसडीएम सुशील कुमार मिश्रा को नामित किया गया है। ऐसे ही लोकसभा क्षेत्र मिश्रिख के प्रत्याशियों के अभिकर्ता बनाए जाने के लिए सहायक निर्वाचन अधिकारी संडीला एसडीएम तान्या को नामित किया गया है। दोनों अधिकारियों को आदेश दिए गए हैं कि वह प्रति मेज के लिए एक अभिकर्ता के पहचान पत्र जारी करेंगे।

चार जून को होने वाली मतगणना की निगरानी के लिए प्रत्याशी अभिकर्ता नियुक्त कर सकेंगे। आपराधिक छवि के व्यक्ति को मतगणना अभिकर्ता नहीं बनाया जा सकेगा। एक मेज पर एक ही अभिकर्ता के लिए पास जारी होगा। प्रत्याशियों को अभिकर्ता बनाने जाने वाले लोगों की सूची के साथ इनके स्वच्छ छवि के होने का शपथ पत्र भी देना होगा।

लोकसभा चुनाव की मतगणना में स्वच्छ छवि के लोगों को ही अभिकर्ता बनाया जाएगा। आयोग ने यह व्यवस्था प्रभावी किए जाने के साथ ही इसका पालन कराने के भी आदेश दिए हैं। लोकसभा क्षेत्र हरदोई की पांचों और मिश्रिख के तीन विधानसभा क्षेत्रों की मतगणना यहां मंडी परिसर में कराई जाएगी। मंडी समिति में ही स्ट्रांग रूम बनाया गया हैं। यहां पर होने वाली मतगणना के लिए विधानसभा क्षेत्रवार पंडाल तय किए गए हैं। इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन की कंट्रोल यूनिट से होने वाली मतगणना और पोस्टल बैलेट पेपर गणना की निगरानी के लिए मेज लगवााई जा रही हैं।

जिला निर्वाचन अधिकारी एमपी सिंह ने अभिकर्ता बनाए जाने के लिए दो सहायक निर्वाचन अधिकारियों को जिम्मेदारी सौंपी है। बताया कि सहायक निर्वाचन अधिकारी भारत निर्वाचन आयोग के आदेश और निर्वाचन अधिकारी हैंडबुक में दी गई व्यवस्था का पालन करते हुए अभिकर्ता बनाएंगे।

हिन्दुस्थान समाचार/अम्बरीश

/राजेश

   

सम्बंधित खबर