गवर्नमेंट हाईस्कूल रायपुर को बारहवीं तक प्रोन्नत किये जाने की मांग

जम्मू, 21 मई (हि.स.) । मंगलवार को श्री कैलख ज्योतिष एवं वैदिक संस्थान ट्रस्ट, रायपुर बनतालाब जम्मू के अध्यक्ष महंत रोहित शास्त्री ज्योतिषाचार्य ने आयुक्त सचिव, सामान्य प्रशासन विभाग (जीएडी) संजीव वर्मा (आईएएस) से श्रीनगर सचिवालय में भेंट कर ज्ञापन सौंपा और कहा कि जम्मू नॉर्थ विधानसभा में रायपुर गांव में दसवीं तक गवर्नमेंट हाई स्कूल है जिसकी स्थापना लगभग सन 1971 में हुई थी। यह राजकीय विद्यालय इस क्षेत्र के प्रतिष्ठित विद्यालयों में से एक है। प्रारम्भ में यह विद्यालय आठवीं कक्षा तक था। बाद में शासन के द्वारा इस विद्यालय को दसवीं तक प्रोन्नत कर दिया गया था।

उन्होंने कहा कि बनतालाब से लेकर भलवाल तक की दूरी लगभग सात से आठ किलोमीटर के लगभग है। इस क्षेत्र में केरन, अप्पर ठठर, लोअर ठठर, रायपुर, खेरी, बगानी, संग तालाब, नारदनी, बजूआ, ज्वाला, बटानी, कोट, कंघर आदि कई गांव आते है। इस क्षेत्र में हायर सेकेंडरी विद्यालय की कमी के कारण आस पास के छात्रों को उच्च शिक्षा के लिए विद्यालय जाने में बहुत दिक्कतों विशेषकर आर्थिक परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

उन्होंने आगे कहा कि ग्रामीण क्षेत्र की लड़कियों को इस क्षेत्र में हायर सेकेंडरी स्कूल के अभाव के कारण अभिभावक लड़कियों को आगे की शिक्षा दिलवा पाने में असमर्थ रहते हैं। साथ ही ग्रामीण क्षेत्र होने के कारण वाहनों की भी अनुपलब्धता हमेशा बनी रहती है। रायपुर गवर्नमेंट हाई स्कूल का भवन भी हायर सेकेंडरी स्कूल के मानकों के अनुरूप है। वर्तमान में छात्रों की संख्या भी अधिक है। अतः रायपुर क्षेत्र के विद्यार्थियों विशेषकर छात्राओं के हित को ध्यान में रखते हुए गवर्नमेंट हाई स्कूल रायपुर को हायर सेकेंडरी स्कूल के रूप में प्रोन्नत किये जाने की आवश्यकता है।

हिन्दुस्थान समाचार/राहुल/बलवान

   

सम्बंधित खबर