नगर निगम ग्रेटर की ओर से बच्चों के लिए एक जून से आयोजित किया जायेगा मस्ती की पाठशाला समर कैंप

जयपुर, 21 मई (हि.स.)। नगर निगम ग्रेटर द्वारा बच्चों के लिए एक शानदार और मस्ती भरा समर कैंप का आयोजन किया जायेगा। इस कैंप में 5 से 15 साल तक के बच्चे निशुल्क रूप से भाग ले सकेगे। यह कैंप 1 जून से 20 जून तक प्रातः 9.30 से 11.30 बजे तक समस्त जोनों में आयोजित किये जायेगे।

आयुक्त रूकमणि रियाड़ ने बताया कि इस कैंप का मुख्य उद्देश्य बच्चों को गर्मियों की छुट्टियों में मनोरंजन और ज्ञानवर्धक गतिविधियों के माध्यम से समय व्यतीत करने का अवसर प्रदान करना है। इस समर कैंप में बच्चों के लिए विभिन्न प्रकार की गतिविधियों का आयोजन किया गया है, जिनमें खेल, कला और शिल्प, नृत्य, संगीत, योग, और अन्य रचनात्मक कार्यशालाएं शामिल हैं। अनुभवी प्रशिक्षकों और विशेषज्ञों की टीम द्वारा इन गतिविधियों का संचालन किया जाएगा ताकि बच्चों को अधिकतम लाभ मिल सके और उनकी प्रतिभा को निखारा जा सके।

उन्होंने बताया कि यह शिविर सामुदायिक भवनों में आयोजित किये जायेगे। इस कैम्पों में भाग लेने के लिये नजदीकी जोन कार्यालयों में सम्पर्क कर सकते है।

उन्होंने बताया कि विशेष तौर पर सरकारी स्कूल के बच्चे इन शिविरों में भाग ले जिससे यह कैम्प उनके व्यक्तित्व विकास में सहायक होगे। मस्ती की पाठशाला समर कैंप के दौरान बच्चों को गुड टच बेड टच, आत्मरक्षा, वेस्ट टू बेस्ट क्राफ्ट, बैंक बेसिक, साइबर अपराध, कम्पोस्ट, डांस क्लास, कराटे, पेंटिग, बेसिक इंग्लिश इत्यादि के बारे में कैंपों में बच्चों को मस्ती की पाठशाला में शिक्षा दी जायेगी। उन्होंने बताया कि इस कार्यक्रम के अंत में बच्चों के द्वारा सीखी गई नई कला और कौशल का प्रदर्शन भी किया जाएगा, जिससे उनके आत्मविश्वास में वृद्धि होगी।

आयुक्त रुक्मिणी रियाड़ ने कहा कि ‘‘हमारा उद्देश्य बच्चों को एक ऐसा मंच प्रदान करना है जहाँ वे अपनी प्रतिभा को निखार सकें इस समर कैंप के माध्यम से हम बच्चों के सर्वांगीण विकास को प्रोत्साहित करना चाहते हैं।‘‘

उन्होंने सभी अभिभावकों से अनुरोध किया है की इच्छुक बच्चे इस अवसर का लाभ उठाएं और अपने बच्चों को इस समर कैंप में सम्मिलित कराएं इच्छुक बच्चे अपने नजदीकी जोन कार्यालय में संपर्क कर निःशुल्क आवेदन कर सकते है।

हिन्दुस्थान समाचार/ दिनेश सैनी/ईश्वर

   

सम्बंधित खबर