परिवेश पोर्टल पर अपलोडिंग में विभाग निभाएगा सहयोगी व समन्वयक की भूमिका : खान सचिव

जयपुर, 22 मई (हि.स.)। खान विभाग सचिव आनन्दी ने बताया है कि परिवेश पोर्टल पर फार्म 2 अपलोड का रोडमेप तैयार करते हुए विभागीय अधिकारियों को दैनिक लक्ष्य आवंटित कर दिए गए हैं। विभागीय कार्यालयों द्वारा लीज/क्वारी लाइसेंस वाली खानों के दस्तावेजोें की जांच हो चुके 1184 माइंसधारकों से परिवेश पोर्टल पर फार्म 2 अपलोड करवाया जा चुका हैं। विभागीय स्तर पर राज्य स्तरीय एंवायरमेंट इंपेक्ट एसेसमेंट अथॉरिटी सीया से समन्वय व त्वरित निस्तारण कराने के लिए एसएमई विजिलेंस जयपुर प्रताप मीणा को समन्वयक अधिकारी बनाया गया है। मुख्यालय स्तर पर अतिरिक्त निदेशक ईएनपी दीपक तंवर द्वारा दैनिक आधार पर मॉनिटरिंग की जा रही है। कार्यक्षेत्र में इस तरह के पट्टाधारियों की संख्या के अनुसार प्रदेश में प्रतिदिन लगभग एक हजार फार्म 2 अपलोड कराने का लक्ष्य तय किये गये हैं। पोर्टल में अपलोड करने में आ रहे अवरोधों का समाधान कराने से अब दैनिक लक्ष्यानुसार अपलोड कार्य में तेजी आएगी।

खान विभाग सचिव आनन्दी ने कहा है कि जिला स्तर से पर्यावरण स्वीकृतियां प्राप्त लीज/क्वारी लाइसेंस खानों को राज्य स्तरीय समिति से पर्यावरण स्वीकृतियां जारी कराने का कार्य विभाग द्वारा मिशन मोड़ पर किया जा रहा है। अधिकारी संबंधित खान धारकों से समन्वय बनाते हुए फार्म 2 अपलोड कराने की पहल कर रहे हैं। उन्होंने खानधारकों से भी आग्रह किया है कि वे राज्य स्तर से ईसी प्राप्त करने के लिए परिवेश पोर्टल पर स्वयं या अन्य से अविलंब फार्म 2 अपलोड करायें ताकि नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल द्वारा निर्धारित समय सीमा में राज्य स्तर से प्रर्यावरण क्लियरेंस जारी हो सकें और किसी तरह की अप्रिय स्थिति से बचा जा सके।

आनन्दी ने बताया कि राज्य की जिला स्तरीय समिति डिया से ईसी प्राप्त माइंस को एनजीटी के आदेश के बाद अब राज्य स्तरीय एन्वायरमेंट इंपेक्ट एसेसमेंट कमेटी से ईसी दिलाने के लिए राज्य सरकार अत्यधिक गंभीर है। पिछले दिनों मुख्य सचिव सुधांश पंत ने खान, वन व पर्यावरण, सीया, सेक आदि के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक कर आवश्यक निर्देश दिए हैं। विभागीय अधिकारियों द्वारा समन्वय बनाते हुए 24357 पत्रावलियां अपलोड करवाने के साथ ही 13920 को सीया द्वारा वेलिडिटेड कर दिया गया है। अब इनसे फार्म 2 भरवा कर अपलोड करवाया जाना है।

सचिव ने बताया कि वेलिडेटेड माइंस धारकों से अब फार्म 2 अपलोड करवाया जाना है। फार्म 2 की प्रक्रिया को आसान बनाने के साथ ही विभाग के फील्ड अधिकारियों द्वारा माइंस धारकों को फार्म 2 अपलोड कराने में तकनीकी मार्गदर्शन देते हुए 4-5 कार्य दिवसों में ही 1184 माइंस के फार्म 2 की सूचना अपलोड़ करवा दी गई है। फार्म 2 का सरलीकरण कराते हुए अब खनन पट्टेधारी का नाम, पता, खनन पट्टा की अवधि, स्वीकृत माइनिंग प्लान, वन विभाग से वनरहित की पुष्टि प्रमाण पत्र, उत्पादन सूचाना, लीज की केएमएल फाइल आदि दस्तावेज का समावेश होता है। इसमें भी इन छोटे खान/क्वारी धारकों के हित को ध्यान में रखते हुए जिला स्तर पर स्वीकृति के समय के दस्तावेज ही अपलोड करने की अनुमति दे दी गई है। सीया द्वारा वेलिडेटेड खान धारक फार्म 2 स्वयं ही अपलोड कर सकते हैं। विभागीय अधिकारियों द्वारा भी समन्वय व सहयोग उपलब्ध कराया जा रहा है।

हिन्दुस्थान समाचार/रोहित/ईश्वर

   

सम्बंधित खबर