अनंतनाग-राजौरी लोकसभा क्षेत्र में सुबह से लगी हैं मतदाताओं की लंबी कतारें

पुंछ, 25 मई (हि.स.)। जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग-राजौरी लोकसभा क्षेत्र में मतदान शुरू हो गया। सुबह से मतदान केंद्रों के बाहर मतदाताओं की लंबी कतारें लगी हुई हैं। पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती सहित 20 उम्मीदवार मैदान में हैं। जम्मू-कश्मीर में 2024 के लोकसभा चुनाव की आखिरी चुनावी लड़ाई के लिए सुबह 7 बजे मतदान शुरू हुआ। पांच जिलों की 19 विधानसभा क्षेत्रों में फैले निर्वाचन क्षेत्र में बहु-स्तरीय सुरक्षा व्यवस्था की गई है।

यह निर्वाचन क्षेत्र कुलगाम, अनंतनाग, पुंछ, शोपियां और राजौरी के पांच जिलों के 18 विधानसभा क्षेत्रों में फैला हुआ है। वोटिंग शाम 6 बजे खत्म होगी। अधिकारियों के अनुसार, इस निर्वाचन क्षेत्र में मताधिकार का प्रयोग करने के पात्र 18.36 लाख मतदाताओं में से 500 से अधिक शतायु हैं। निर्वाचन क्षेत्र में पात्र मतदाताओं की संख्या 18,36,576 है जिसमें 9,33,647 पुरुष, 9,02,902 महिलाएं और 27 थर्ड जेंडर हैं। उन्होंने बताया कि लगभग 18,000 दिव्यांग लोग मतदान करने के पात्र हैं।

चुनाव आयोग ने अनंतनाग-राजौरी निर्वाचन क्षेत्र में 2,338 मतदान केंद्र स्थापित किए हैं। प्रत्येक मतदान केंद्र पर पीठासीन अधिकारी समेत चार चुनाव कर्मचारी तैनात किए गए हैं। कुल मिलाकर रिजर्व सहित 9,000 से अधिक मतदान कर्मचारी तैनात किए गए हैं।

सत्रह मतदान केंद्रों (गुलाबी मतदान केंद्रों) का प्रबंधन महिलाओं द्वारा किया जा रहा है 15 का प्रबंधन दिव्यांग लोगों द्वारा और आठ का प्रबंधन युवाओं द्वारा किया जा रहा है। साथ ही, 15 हरित मतदान केंद्र भी बनाए गए हैं। अनंतनाग-राजौरी निर्वाचन क्षेत्र में 20 उम्मीदवार मैदान में हैं जिनमें पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) की अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती भी शामिल हैं जो 2019 के लोकसभा चुनाव में हार के बाद संसद में लौटने की उम्मीद कर रही हैं। मुफ्ती को प्रमुख गुर्जर नेता और पूर्व मंत्री मियां अल्ताफ अहमद से कड़ी चुनौती का सामना करना पड़ रहा है जो नेशनल कॉन्फ्रेंस (एनसी) के उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ रहे हैं।

पीर पंजाल क्षेत्र में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) का समर्थन हासिल करने में कामयाब होने के बाद अपनी पार्टी के जफर इकबाल मन्हास पीडीपी और एनसी दोनों पर बाजी पलटने की उम्मीद कर रहे हैं। पूर्व मुख्यमंत्री गुलाम नबी आजाद की डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव आजाद पार्टी (डीपीएपी) ने इस सीट से मोहम्मद सलीम पार्रे को मैदान में उतारा है। अनंतनाग-राजौरी सीट पर मतदान पहले सात मई को होना था, लेकिन क्षेत्र में खराब मौसम के कारण चुनाव आयोग ने इसे टाल दिया था।

हिन्दुस्थान समाचार/बलवान/मुकुंद

   

सम्बंधित खबर