दुनिया के सबसे गर्म हिस्सों में गिना जा रहा है बाड़मेर, लोगों के हाल-बेहाल

बाड़मेर, 25 मई (हि.स.)। बाड़मेर में भीषण गर्मी और लू ने लोगों के हाल बेहाल कर दिए हैं। गर्मी के रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। सुबह से ही गर्म हवा का एहसास हो रहा है। दोपहर में आसमान से आग जैसी बरस रही है। शनिवार को भी गर्मी और लू से राहत नहीं मिली। अधिकतम तापमान 48.8 डिग्री दर्ज किया गया। मौसम विभाग ने 29 मई तक हीटवेव (लू) का अलर्ट जारी किया है।

मई महीने में बाड़मेर देश और दुनिया के सबसे गर्म हिस्सों में गिना जा रहा है। बाड़मेर जिला देश में टॉप और दुनिया में दूसरे नंबर पर गर्म रहा। गर्मी के कारण डिस्कॉम की नींद भी उड़ी हुई है। ट्रांसफॉर्मर पर लोड बढ़ने से लाइट भी समय पर नहीं मिल पा रही।

गर्मी को देखते हुए भामाशाह की पहल

बाड़मेर शहर की सबसे व्यस्ततम स्टेशन रोड पर भामाशाह तनसिंह चौहान जन सेवा समिति की ओर से टेंट व कूलर व गर्मी से बेचने के लिए पानी और ग्लूकोज की व्यवस्था की गई है। कलिंगा होटल व कोतवाली के आगे की टेंट और कूलर लगाए गए हैं। वहीं आने-जाने वाले राहगीरों को पानी और ग्लूकोज पिलाया जा रहा है।

टैक्सी घुमा कर प्रशासन कर रहा है अपील

जिला प्रशासन व नगर परिषद शहर में टैक्सी घुमाकर लोगों को जागरूक करने का प्रयास कर रही है। अपील कर रही है कि गर्मी से बेचने के लिए दोपहर के समय घर से जरूरी काम नहीं हो तो बाहर नहीं निकले। वहीं गर्मी से बचने के लिए कपड़ा, पानी और धूप का चश्मा पहनकर ही निकले। वहीं तबीयत में कमजोरी, चक्कर आना, सहित लक्षण पाए जाने पर टोल फ्री नंबर पर कॉल करें।

आगे क्या- तापमान बढ़ने की संभावना

मौसम विभाग ने हीटवेव की चेतावनी के साथ 29 मई तक हीटवेवे का रेड अलर्ट जारी किया है। आगामी दिनों में तापमान बढ़ेगा। वहीं, 26 मई का अधिकतम तापमान 49 डिग्री पहुंचने की संभावना है। 5-6 दिनों तक भीषण गर्मी पड़ेगी और हीटवेव का प्रभाव भी तीव्र होगा।

हिन्दुस्थान समाचार/चन्द्रशेखर/संदीप

   

सम्बंधित खबर