दिल्ली सरकार का पौधारोपण अभियान 11 जुलाई से शुरू

नई दिल्ली, 02 जुलाई (हि.स.)। केजरीवाल सरकार दिल्ली के अंदर हरित क्षेत्र बढ़ाने के उद्देश्य से 11 जुलाई से पौधारोपण अभियान की शुरुआत करेगी। यह अभियान कई चरणों में चलेगा।

पहले चरण के तहत पर्यावरण मंत्री गोपाल राय नरेला विधानसभा क्षेत्र से पौधारोपण अभियान की शुरुआत करेंगे। उन्होंने बताया कि पौधारोपण अभियान के तहत इस साल 64 लाख से ज्यादा पौधे लगाने/वितरण का लक्ष्य तय किया गया है, जिसे सभी हरित एजेंसी के सहयोग से पूरा किया जाएगा। पहले फेज में दिल्ली की 30 विधानसभाओं में इस अभियान के तहत पौधा वितरण किया जाएगा। इस अभियान के दौरान निःशुल्क औषधीय पौधों के वितरण का कार्य किया जाएगा।

दिल्ली सचिवालय में मंगलवार को प्रेसवार्ता के दौरान पर्यावरण एवं वन मंत्री गोपाल राय ने कहा कि दिल्ली के अंदर प्रदूषण एक बड़ी चुनौती के रूप में हर समय मौजूद रहता है। हमारी सरकार बनने के बाद मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में दिल्ली के प्रदूषण स्तर को कम करने के लिए लगातार काम किए हैं। उन तमाम उपायों के परिणाम स्वरूप दिल्ली के अंदर प्रदूषण के स्तर में लगभग 30 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गयी है और दिल्ली के अंदर हरित क्षेत्र (ग्रीन कवर) में काफी इज़ाफ़ा देखा गया है।

दिल्ली के ग्रीन बेल्ट को बढ़ाने और दिल्ली के प्रदूषण को कम करने के लिए हर साल पौधारोपण अभियान चलाया जा रहा है। हमने दिल्ली के लोगों से चुनाव के समय जो महत्वपूर्ण गारंटी दी थी, उसमें दिल्ली के पर्यावरण को ठीक करने के लिए दो करोड़ पौधे लगाने का पांच साल में लक्ष्य रखा था। सरकार अपने इस कार्यकाल के चौथे वर्ष में ही लगभग दो करोड़ पौधे लगाने का लक्ष्य हासिल कर चुकी है। इस लक्ष्य को सभी 21 सम्बंधित विभागों की हरित एजेंसियो के द्वारा पूरा किया गया है। राय ने कहा कि दिल्ली सरकार ने इस साल 64 लाख पौधे लगाने/वितरण का लक्ष्य तय किया है। पिछले साल हमने 52 लाख पौधे लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया था।

यहां होगा कार्यक्रम

-11 जुलाई - नरेला और बवाना, 13 जुलाई - बिजवासन और पालम, 15 जुलाई - हरिनगर और तिलकनगर,16 जुलाई – कोंडली, 17 जुलाई- बादली और बुराड़ी, 18 जुलाई- मॉडल टाउन और वजीरपुर,19 जुलाई- मुंडका और नांगलोई जाट, 20 जुलाई -राजौरी गार्डन, 22 जुलाई- मेहरौली और छत्तरपुर, 23 जुलाई- कस्तुरबा नगर, 24 जुलाई- गोकलपुरी और मुस्तफ़ाबाद, 25 जुलाई- आदर्श नगर, 26 जुलाई- सुल्तानपुर माजरा, 27 जुलाई- विकासपुरी, 29 जुलाई- तुगलकाबाद और ओखला, 3 अगस्त - कृष्णा नगर, 5 अगस्त - सीमापुरी और सीलमपुर, 7 अगस्त - आर के पुरम, 8 अगस्त – रिठाला और 9 अगस्त - मटियाला में होगा।

हिन्दुस्थान समाचार/ अश्वनी/रामानुज

   

सम्बंधित खबर