हल्द्वानी में लकड़ी तस्करों और वन विभाग कर्मियों में मुठभेड़, एक तस्कर को लगी गोली, दो अन्य गिरफ्तार

-भारी मात्रा में कीमती लकड़ियाें से भरा पिकअप वाहन, बाइक और अवैध असलाह बरामद

हल्द्वानी, 26 मई (हि.स.)। हल्द्वानी में तराई केंद्रीय वन विभाग के टांडा रेंज में रविवार सुबह लकड़ी तस्करों और वन विभाग की टीम में मुठभेड़ हो गई। इस मुठभेड़ में हुई फायरिंग में एक तस्कर को गोली लग गयी, जबकि वन कर्मी बाल बाल बच गए। गंभीर हालत में तस्कर को सुशीला तिवारी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। वन विभाग की टीम ने मौके से दो अन्य तस्करों को भी गिरफ्तार किया है। वन विभाग की टीम ने एक वहां से पिकअप वाहन से भारी मात्रा में बेशकीमती लकड़ियों, अवैध हथियार और बाइक भी बरामद की है।

इस संबंध में वन क्षेत्राधिकारी टांडा रेंज रूप नारायण गौतम ने बताया कि घटना आज तड़के की है। वन विभाग को गोपनीय सूचना मिली थी कि टांडा रेंज के लालकुआं क्षेत्र में कुछ शातिर तस्कर कीमती लकड़ियों को काटकर एक वाहन से ले जा रहे हैं। इसके बाद वन विभाग की एसओजी और नियमित टीम ने मौके पर पहुंचकर तस्करों की घेराबंदी कर उन्हें रोकने की कोशिश की। इस पर लकड़ी तस्करों की ओर से फायरिंग शुरू कर दी गई। जवाब में वन विभाग की टीमों की ओर से भी फायरिंग की गई। इसमें एक कुख्यात तस्कर लखविंदर सिंह लक्कू निवासी बरहैनी बाजपुर, उधमसिंह नगर को गोली लग गयी। इसके अलावा मौके से दो अन्य तस्करों को गिरफ्तार कर लिया गया। घायल तस्कर को सुशीला तिवारी अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

उन्होंने बताया कि वन विभाग की इस कार्रवाई में तस्करों के पास से एक पिकअप वाहन में भारी मात्रा में बेश कीमती सागौन की लकड़ी और एक बाइक के साथ 315 बोर का एक तमंचा भी बरामद किया गया है।

रेंज अधिकारी रूप नारायण गौतम ने बताया कि घायल लखविंदर सिंह कुख्यात लकड़ी तस्कर है। वर्ष 2019 में लखविंदर सिंह ने वनकर्मी की गोली मार हत्या कर दी थी, जिसमें जेल में बंद था। इन दिनों वह जेल कर छूट कर आया हुआ था। उन्होंने बताया कि जवाबी फायरिंग में वन विभाग की कर्मचारी बाल बाल बच गए। पूरे मामले में तस्करों के खिलाफ लाल कुआं कोतवाली में मामला दर्ज कराया गया है।

पुलिस क्षेत्राधिकारी संगीता ने बताया कि पूरे मामले में मामला दर्ज कर आरोपितों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जा रही है।

हिन्दुस्थान समाचार/अनुपम गुप्ता/रामानुज

   

सम्बंधित खबर