आम नागरिकों को शीघ्र,सस्ता एवं सुलभ न्याय उपलब्ध कराती है लोक अदालत: आदित्य ठाकुर

सहरसा,26 मई (हि.स.)। महिषी प्रखंड के सभागार में अंचलाधिकारी अनिल कुमार की अध्यक्षता में रविवार को विधिक जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया।जिसका विषय लोक अदालत और वैकल्पिक विवाद समाधान में मध्यस्थता पर जिला विधिक सेवा प्राधिकार, सहरसा के पैनल अधिवक्ता सह महिषी थाना के पैनल अधिवक्ता आदित्य ठाकुर ने बताया लोक अदालत एक ऐसी मंच हैं जहां न्यायालय में लंबित या मुकदमेबाजी से पहले के विवाद, मामलों का सौहार्दपूर्ण ढंग से निपटारा या समझौते किया जाता हैं।

राष्ट्रीय लोक अदालत - राष्ट्रीय स्तर पर नियमित अंतराल पर लोक अदालत आयोजित की जाती हैं,जो अभी 13 जुलाई को एक ही दिन पूरे देश में माननीय सर्वोच्च न्यायालय से लेकर अनुमंडलीय स्तर तक के सभी अदालतो में आयोजित होनी है। यहां आम नागरिकों को शीघ्र,सस्ता एवं सुलभ न्याय उपलब्ध करायी जायेगी।

उन्होंने बताा कि नियमित लोक अदालत मे सतत लोक अदालत, दैनिक लोक अदालत, मोबाइल लोक अदालत, मेगा लोक अदालत माननीय बिहार राज्य विधिज्ञ सेवा प्राधिकरण ,पटना के निर्देश पर समय - समय पर आयोजित की जाती हैं। अभी माननीय सर्वोच्च न्यायालय में 27 जुलाई से लेकर 03 अगस्त तक विशेष लोक अदालत का आयोजन होना सुनिश्चित है,जिनकी सर्वोच्च न्यायालय में सुलहनीय वाद बैंक,परिवारिक वाद आदि चल रही हैं जो आपसी समझौता पर समाप्त करा सकते हैं।

हिन्दुस्थान समाचार/अजय/चंदा

   

सम्बंधित खबर