सूरज ले रहा लोगों की अग्नि परीक्षा: हीटवेव से 31 मरीज सामने आए

बाड़मेर, 26 मई (हि.स.)। दुनिया के सबसे गर्म 3 शहरों में शामिल बाड़मेर में सूरज लोगों की अग्नि परीक्षा ले रहा है। लू और गर्मी से शहरवासियों का हाल बेहाल है। दोपहर 3 बजे पारा 47 डिग्री के पास पहुंच गया। रविवार को नौतपा का दूसरा दिन है। मौसम विभाग का कहना है कि अगले कुछ दिन पारा 48 डिग्री के आसपास रहने की संभावना है। साथ ही 29 मई तक हीटवेव का अलर्ट जारी किया है।

बाड़मेर सीएमएचओ संजीव मित्तल ने बताया- गर्मी को देखते हुए कंट्रोल रूम बनाया गया है। स्वास्थ्य विभाग हर परिस्थिति में तैयार है। 25 मई तक जिले में हीटवेव के 31 मरीज सामने आए हैं। फिलहाल बाड़मेर में किसी की भी मौत नहीं हुई है। बाड़मेर हॉस्पिटल एक मरीज भर्ती है। रोजना रिपोर्ट बनाई जाई जा रही है। अब उम्मीद करते हैं कि हिटवेव से किसी की मौत होने नहीं देंगे। हीटवेव से बचने के लिए पानी ज्यादा पीएं और खाली पेट नहीं निकलें। सुबह 11 बजे के बाद जरूरी नहीं हो तो बाहर नहीं निकलें। ज्यादा जरूरत हो तो शरीर को पूरा ढक कर ही निकलें।

भीषण गर्मी व पेयजल की किल्लत को लेकर अभावग्रस्त गांवों में रविवार को पचपदरा विधायक अरुण चाैधरी ने पेयजल टैंकरों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। विधायक ने कहा कि राजस्थान सरकार के जलदाय विभाग द्वारा निशुल्क पेयजल टैंकरों से आपूर्ति की शुरुआत की गई है। जरूरत पड़ने पर सरपंच, पंचायत समिति सदस्य व जनप्रतिनिधियों के मार्फत कल्याणपुर जलदाय विभाग कार्यालय में सम्पर्क कर अपनी मांग रख सकेंगे। जलदाय विभाग द्वारा तुरन्त पेयजल की आपूर्ति की जाएगी। बाड़मेर पुलिस ने मुख्य सर्किलों पर ड्यूटी कर रहे ट्रैफिक पुलिस के जवानों को छाते दिए गए। ताकि तेज गर्मी से उन्हें कुछ राहत मिल सके। बाड़मेर पुलिस ने मुख्य सर्किलों पर ड्यूटी कर रहे ट्रैफिक पुलिस के जवानों को छाते दिए गए। ताकि तेज गर्मी से उन्हें कुछ राहत मिल सके।

एसपी नरेंद्र सिंह मीना के निर्देश पर ट्रैफिक डीएसपी डीएसपी मदनसिंह और ट्रैफिक प्रभारी मघाराम ने शहर के मुख्य सर्किलों पर तैनात ट्रैफिक पुलिस के जवानों को छाते वितरित किए। ताकि तेज धूप में ड्यूटी करने के दौरान उन्हें कुछ राहत मिल सके। रविवार को सुबह से ही सूरज की किरणें तपाने लगी थीं। प्रशासन और समाजसेवी लोगों को गर्मी से राहत देने का प्रयास कर रहे हैं। शहर में सार्वजनिक स्थानों पर टेंट, कूलर और अस्थाई प्याऊ की व्यवस्था की गई है। लोग पशु-पक्षियों के लिए भी चारा-पानी और दाने की व्यवस्था कर रहे हैं।

हिन्दुस्थान समाचार/चन्द्रशेखर/ईश्वर

   

सम्बंधित खबर