पारे में उबाल, राजस्थान के 17 शहरों का पारा 45 पार

जयपुर, 17 मई (हि.स.)। सूरज की तपिश से प्रदेश का पारा उबाल मार रहा है। प्रदेश के 17 शहरों का दिन का पारा 45 पार पहुंच गया। वहीं 6 शहरों का दिन का पारा 46 तो वहीं पांच शहरों का रात का पारा 30 पार दर्ज किया गया। 46.5 डिग्री के साथ बाडमेर का दिन और 35 डिग्री के साथ फलौदी की रात सबसे गर्म रही। शुक्रवार को प्रदेश के चार शहरों में हल्की से मध्यम बारिश हुई। हनुमानगढ़, जोधपुर, भीलवाडा और एक अन्य शहर में शुक्रवार को बारिश दर्ज की गई। प्रदेश में दिन के तापमान में तीन तो वहीं रात के तापमान में 7 डिग्री तक की बढोतरी दर्ज की गई। भीषण गर्मी से जनजीवन बुरी तरह से प्रभावित हो रहा है। लगातार बढ़ते पारे के चलते एसी-कूलर भी दम तोड़ने लगे है।

मौसम विभाग के अनुसार बाड़मेर के अलावा श्रीगंगानगर, पिलानी, अलवर, कोटा, जैसमलेर, जोधपुर, फलौदी, बीकानेर, धौलपुर, बारां, डूंगरपुर, फतेहपुर, करौली, चूरू, जालौर और वनस्थली का पारा 45 पार दर्ज किया गया। प्रदेश के पांच शहरों का पारा 46 पार दर्ज किया गया। इसमें बाड़मेर, फलौदी, धौलपुर, जालौर और फतेहपुर शहर शामिल है। वहीं पांच शहरों का रात का पारा 30 पार रहा। इनमें बाड़मेर, जैसलमेर, जोधपुर, फलौदी और जयपुर शामिल है। इसके अलावा प्रदेश के 8 शहरों का पारा 44 पार पहुंच गया। इसमें जयपुर, कोटा, जोधपुर, धौलपुर, संगरिया, बारां, फतेहपुर और करौली का पारा 44 पार दर्ज किया गया।

एक पखवाड़ा चलेगा हीटवेव का दौर

मौसम विभाग के अनुसार आगामी एक पखवाड़े तक प्रदेश में हीटवेव का दौर जारी रह सकता है। राज्य में मौसम मुख्यतः शुष्क रहेगा। इससे अधिकतम तापमान अभी और बढ़ोतरी की संभावना है। पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर, बीकानेर संभाग में आगामी 2-3 दिन तेज सतही हवाएं 25-30 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से चलने की संभावना है। नौतपा के दौरान भी प्रदेश खूब तपेगा। नौतपा 25 मई से 2 जून तक है।

जयपुर में बादल छाए, दिन का पारा गिरा, रात का बढ़ा

जयपुर में सुबह से हल्के छितराए बादल छाए रहे। दोपहर बाद शहर में कई स्थानों पर धूलभरी हवाएं चली। बादल छाने से जयपुर के दिन के पारे में मामूली गिरावट दर्ज की गई तो वहीं रात के पारे में उछाल दर्ज किया गया। जयपुर का अधिकतम तापमान 44 और न्यूनतम तापमान 30.1 डिग्री दर्ज किया गया। आगामी दिनों में जयपुर के पारे में और उछाल दर्ज किया जाएगा।

हिन्दुस्थान समाचार/ राजेश/संदीप

   

सम्बंधित खबर