चार दिन भरतपुर-जयपुर संभाग में भारी से अतिभारी बारिश का अलर्ट

जयपुर, 28 जून (हि.स.)। पूर्वी राजस्थान के कुछ भागों में 29 जून से 2 जुलाई के दौरान मौसम विभाग ने भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। इस दौरान भरतपुर, जयपुर संभाग के कुछ भागों में 29 जून से 2 जुलाई के दौरान कहीं-कहीं भारी व कहीं-कहीं अति भारी बारिश होने की संभावना है। मानसून दक्षिण-पश्चिमी व पूर्वी राजस्थान के कुछ और भागों में आगे बढ़ा है। वर्तमान में मानसून की उत्तरी सीमा जैसलमेर, चूरू से होकर गुजर रही है। शुक्रवार को मानसून ने पश्चिम राजस्थान के कुछ शहरों में दस्तक दी है। इससे वहां पर बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी देखने को मिली है। आगामी दो-तीन दिनों में राज्य के कुछ और भागों में मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल है। प्रदेश में शुक्रवार को करीब 15 शहरों में हल्की से मध्यम बारिश देखने को मिली। सबसे ज्यादा बारिश पिलानी में 52 मिमी दर्ज की गई।

मौसम विभाग के अनुसार शुक्रवार को पिलानी के अलावा जालौर में 32, कोटा में 31, डबोक में 12, चित्तौड़गढ़ में 11 और माउंट आबू में 10 मिमी बारिश दर्ज की गई। भीलवाड़ा, जोधपुर, सीकर, फलौदी, संगरिया सहित कुछ अन्य शहरों में बारिश दर्ज की गई। गुरुवार को पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर संभाग के कुछ भागों में तथा पूर्वी राजस्थान के भरतपुर , उदयपुर , अजमेर , कोटा व जयपुर संभाग के अनेक भागों में मेघगर्जन के साथ मध्यम से भारी वर्षा दर्ज की गई है। पश्चिमी राजस्थान में सर्वाधिक बारिश मारवाड़ जंक्शन पाली में 72 मिमी व पूर्वी राजस्थान के मसूदा अजमेर में 91.5 मिमी बारिश दर्ज की गई है। शुक्रवार को 41.3 के साथ श्रीगंगानगर का दिन और 31.2 डिग्री के साथ फलौदी की रात सबसे गर्म रही।

झुंझुनूं में करंट की चपेट में आए पांच लोग, एक की मौत,डीग में पानी में डूबने से बच्ची की मौत

झुंझुनूं में शुक्रवार को तेज बरसात दर्ज की गई। इस दौरान कोतवाली थाना इलाके में पंचदेव मंदिर के पास 5 लोग करंट की चपेट में आ गए। इस दौरान सड़क पर घुटनों तक तेज बहाव के साथ पानी बह रहा था। करंट का झटका लगने के बाद 4 लोग पानी में गिर गए और बहने लगे। 2 लोगों को 200 मीटर बहने के बाद लोगों ने बाहर निकाल लिया, जबकि 2 बह गए। 1 व्यक्ति का शव डेढ़ किलोमीटर दूर मिला। 1 व्यक्ति खुद ही पानी से निकलकर अस्पताल पहुंच गया। वहीं जोधपुर में शुक्रवार को करीब 30 मिनट तक तेज बारिश हुई। इससे शहर में सड़कों पर पानी बहने लगा। चांदपोल विद्याशाला के पास पानी के तेज बहाव में बाइक सवार युवक गिर गया और उसकी बाइक बहने लगी। आसपास के लोगों ने उसे बचाया। त्रिपोलिया बाजार में भी सड़क पर तेज बहाव के साथ पानी बहने लगा।

सिरोही जिले में तेज बारिश के बाद बरलूट थाना क्षेत्र में तेज बहाव के साथ नदी बहने लगी है। गोल गांव में सड़क पर बनी रपट पर पानी का बहाव तेज होने के बाद भी ट्रैक्टर ड्राइवर ने सड़क पार की कोशिश की, लेकिन ट्रैक्टर रपट के नीचे जाकर पलट गया।

डीग जिले के कामां थाना इलाके के छिछरवाड़ी गांव में बारिश के पानी में डूबने से बच्ची की मौत हो गई। जानकारी के अनुसार श्याम की बड़ी बेटी खुशी (11), छोटी बेटी चंचल (9) और बेटा भरत (6) घर से 500 मीटर दूरी जंगल में गए थे। रास्ते में भरे पानी में से गुजरने के दौरान संतुलन बिगड़ गया। इससे चंचल की मौत हो गई।

जयपुर में छाए रहे बादल, बारिश को तरसे

जयपुर में दिनभर बादल छाए रहे, लेकिन बरसात नहीं हुई। दोपहर बाद बादलों के बीच से सूरज की आंखमिचौली चलती रही। इससे लोग तेज गर्मी और उमस से परेशान होते रहे। बादल छाए रहने से दिन के तापमान में एक डिग्री की गिरावट तो वहीं रात के पारे में 1 डिग्री की बढ़ोतरी दर्ज की गई। जयपुर का अधिकतम तापमान 34 और न्यूनतम तापमान 26.8 डिग्री दर्ज किया गया।

हिन्दुस्थान समाचार/ राजेश मीणा/ईश्वर

   

सम्बंधित खबर