अनियमितताओं के चलते हरिद्वार में दो अस्पताल सील, चार पर 50-50 हजार लगा जुर्माना

हरिद्वार, 26 मई (हि.स.)। रुड़की में स्वास्थ्य विभाग और प्रशासन की टीम ने रविवार को कई निजी अस्पतालों में छापेमारी कर वहां की व्यवस्थाओं को परखा। इस दौरान टीम ने दो अस्पतालों को सील करने की कार्रवाई की है। जबकि चार अस्पतालों पर पचास-पचास हजार रुपये का जुर्माना लगाया है। प्रशासन को इन अस्पतालों में व्यापक पैमाने पर अनियमिता की शिकायतें मिल रही थीं।

स्वास्थ्य विभाग और प्रशासन की टीम ने आज कई अस्पतालों पर छापेमारी की। रुड़की सिविल अस्पताल के सीएमएस डॉ. संजय कंसल ने बताया कि तहसीलदार रेखा आर्य के नेतृत्व में उक्त अस्पतालों में छापेमारी की गई। इस दौरान लाइसेंस और चिकित्सकों की डिग्री और सुविधाओं आदि मानकों की जांच की गई। इसमें पाया गया कि बिना डिग्री वाले चिकित्सक और स्टाफ के लोग मरीजों का उपचार कर रहे हैं। इसी के साथ महिलाओं की डिलीवरी और ऑपरेशन आदि भी उनके द्वारा ही किए गए हैं।

ऐसे दो अस्पतालों कैलाश और जीवनदीप को सील किया गया है और इन अस्पतालों में भर्ती मरीजों को सिविल अस्पताल में शिफ्ट किया गया है। इसके साथ ही चार अस्पतालों अवी नर्सिंग होम, डायमंड नर्सिंग होम , जच्चा-बच्चा नर्सिंग होम, और माही अस्पताल पर पचास-पचास हजार रुपये का जुर्माना लगाया गया है। तहसीलदार रेखा आर्य ने बताया कि कार्रवाई अभी जारी है। इसके साथ ही भविष्य में इस प्रकार की कार्रवाई की जारी रहेगी। उन्होंने कहा कि लोगों की जान से खिलवाड़ करने वालों को किसी भी सूरत में बख्शा नहीं जायेगा।

हिन्दुस्थानसमाचार/रजनीकांत/रामानुज

   

सम्बंधित खबर