लोस चुनाव : ऑब्जर्वर को मतदान केंद्रों एवं बूथों से संबंधित दी गई जानकारियां

- कैश, लीकर आदि की बॉर्डर पर सघन चेकिंग करने का निर्देश

वाराणसी, 26 मई (हि.स.)। लोकसभा चुनाव को लेकर कचहरी स्थित आयुक्त कार्यालय सभागार में रविवार को लोकसभा वाराणसी तथा चंदौली के लिये नियुक्त विशेष ऑब्जर्वर की बैठक हुई। बैठक में स्पेशल ऑब्जर्वर के रूप में नियुक्त सामान्य प्रेक्षक अजय वी नायक, व्यय प्रेक्षक राजेश टूटेजा तथा पुलिस प्रेक्षक मनमोहन सिंह ने भी भाग लिया।

बैठक में जिला निर्वाचन अधिकारी ने लोकसभा वाराणसी में मतदान केंद्रों, बूथों तथा मतदाताओं की संख्या आदि निर्वाचन संबंधित सभी तैयारियों की जानकारी दी। उन्होंने बताया की समस्त चिह्नित मतदान केंद्रों व क्रिटिकल बूथों पर वेबकास्टिंग की सुविधा की गयी है। उन्होंने बताया कि सकुशल निर्वाचन के लिए निर्वाचन कंट्रोल रूम स्थापित है। जिसके माध्यम से शिकायतों के लिए टोल फ्री नंबर 1950, सी-विजिल, स्वीप के तहत मतदाता जागरूकता तथा सोशल मीडिया, प्रिंट व इलेक्ट्रॉनिक मीडिया से सभी गतिविधियों पर नजर रखी जा रही है। वोटर गाइड, मतदाता पर्ची का भी शत-प्रतिशत वितरण सुनिश्चित किया जा रहा है।

वाराणसी पुलिस कमिश्नर मोहित अग्रवाल ने लोकसभा वाराणसी में सभी मतदान केंद्रों पर सुरक्षा के दृष्टिगत की गयी व्यवस्थाओं की पूरी जानकारी प्रेजेंटेशन से दी। जिलाधिकारी चंदौली निखिल टी फुंडे ने लोकसभा चुनाव के संबंध में की गयी पूरी तैयारियों को प्रेजेंटेशन के माध्यम से प्रेक्षक के समक्ष रखा। सामान्य प्रेक्षक अजय वी नायक ने बूथ के अंदर मोबाइल फोन को पूरी तरह प्रतिबंधित करने के लिए निर्देशित किया।

स्पेशल ऑब्जर्वर पुलिस प्रेक्षक मनमोहन सिंह ने कहा कि मतदान के दौरान सुरक्षा के सभी व्यापक प्रबंध होना चाहिय। विशेष व्यय प्रेक्षक राजेश टूटेजा ने सभी प्रत्याशियों के खर्चों पर विशेष नजर रखने, प्रत्याशियों के रोड शो का वीडियो, फोटो आदि की बारीकी से विश्लेषण करने,एम्बुलेंस, कैश कैरी वैन, बॉर्डर आदि की सघन चेकिंग करने को कहा।

हिन्दुस्थान समाचार/श्रीधर

   

सम्बंधित खबर