ज्येष्ठ माह के बड़े मंगल को बदला रहेगा लखनऊ का यातायात मार्ग

लखनऊ, 27 मई (हि.स.)। राजधानी लखनऊ में ज्येष्ठ माह की 28 मई, 04 जून, 11 जून और 18 जून को बड़ा मंगल पर्व मनाया जाएगा। इसको ध्यान में रखते हुए पुलिस कमिश्नरेट ने यातायात मार्ग में परिवर्तनत किया है।

यातयात पुलिस के मुताबिक, ज्येष्ठ मास के बड़े मंगलवार को लखनऊ के विभिन्न हनुमान मंदिरों में श्रद्धालुओं की भीड़ जुटती है। मुख्य रूप से नया एवं पुराना हनुमान मंदिर अलीगंज तथा हनुमान सेतु मंदिर में विशाल मेला का आयोजन होता है। भक्त भंडारे का अभी आयोजन करतें हैं। इस अवसर को ध्यान में रखते हुए इन चार दिनों में शहर की यातायात मार्ग में परिवर्तन रहेगा।

एसीपी यातयात ने बताया कि सीतापुर रोड की ओर से आने वाले भारी वाहन,रोडवेज एवं सिटी बसें पुरनियॉ रेलवे क्रासिंग एवं डालीगंज रेलवे क्रासिंग से कपूरथला तथा आईटी चौराहा की ओर नहीं जा सकेगें। बल्कि यह यातायात मड़ियांव ओवरब्रिज से पुरनियां रेलवे क्रासिंग, डालीगंज रेलवे क्रासिंग ओवरब्रिज के नीचे से पक्का पुल, शाहमीना या इन्जीनियरिंग कालेज चौराहे से टेढ़ी पुलिया, विकास नगर मोड़, रहीम नगर, वायरलेस चौराहा महानगर, बादशाहनगर, संकल्प वाटिका, सिकन्दरबाग होकर अपने गन्तव्य को जा सकेंगे।

कैसरबाग व हजरतगंज की ओर से आने वाले वाहन सुभाष चौराहे से आईटी, कपूरथला की ओर नहीं जाएंगे। बल्कि सुभाष चौराहे से क्लार्क अवध, शहीद स्मारक, डालीगंज पुल, शाहमीना, पक्कापुल से दाहिने डालीगंज रेलवे क्रासिंग ओवरब्रिज, पुरनियां रेलवे क्रासिंग ओवरब्रिज के नीचे से मड़ियांव, चिरैयाझील, संकल्प वाटिका, निशातगंज, महानगर होते हुये निकलेंगे।

कुर्सी रोड की ओर से आने वाला सामान्य यातायात विष्णुपुरी कालोनी व हीवेट पालीटेक्निक (रहीमनगर) चौराहा से नीरा नर्सिंग होम की ओर नहीं जा सकेगा बल्कि यह यातायात हीवेट पॉलिटेक्निक (रहीमनगर) चौराहा, वायरलेस चौराहा, गोल मार्केट, बादशाहनगर, निशातगंज, सिकन्दरबाग होते हुये अपने गन्तब्य को जा सकेंगे।

इसी तरह आईटी चौराहा से रोडवेज,सिटी बसे विवेकानन्द पॉलीक्लीनिक निराला नगर से विवेकानन्द ओवरब्रिज से कपूरथला होते हुये अलीगंज की ओर की ओर नहीं जा सकेंगे। यह यातायात अयोध्या रोड, सेन्ट्रल बैंक तिराहा, वायरलेस चौराहा, हीवेट पालीटेक्निक से विष्णुपुरी होते हुये अपने गन्तव्य को जा सकेगा।

सहारा टावर (नगर निगम जोन-तीन कार्यालय) तिराहे से अलीगंज की ओर से आने वाला सामान्य यातायात कपूरथला चौराहे की ओर नहीं जा सकेगा। वहीं, बल्कि यह यातायात सहारा टावर तिराहे से दाहिने 50 मीटर आगे तिराहे से बायें सहारा टावर के पीछे से साईं मन्दिर तिराहा से दाहिने निरालानगर ओवरब्रिज होते हुये अपने गन्तव्य को जा सकेंगे।

आईटी-निरालानगर की ओर से आने वाले कामर्शियल वाहन आटो, विक्रम, चार पहिया एवं दो पहिया वाहन आदि निरालानगर तिराहे से कपूरथला चौराहे की ओर नहीं जा सकेंगे, बल्कि यह यातायात निरालानगर तिराहे से बांये चौराहा नम्बर-08 से डालीगंज रेलवे क्रासिंग ओवरब्रिज, अल्कापुरी, पुरनिया होते हुये अपने गन्तव्य को जा सकेगा।

छन्नी लाल चौराहा से कपूरथला की ओर सामान्य यातायात नहीं जा सकेगा बल्कि यह यातायात वायरलेस चौराहा व सेन्ट्रल बैंक होकर अपने गंतव्य को जा सकेगा। सांई मंदिर अलीगंज तिराहे की ओर से कोई भी यातायात कपूरथला चौराहा की ओर नहीं आ सकेगा बल्कि यह यातायात तिराहे से बांयें प्रगति बाजार के पीछे से सहारा टावर होकर अपने गन्तव्य को जा सकेंगे।

अल्कापुरी तिराहे से कपूरथला चौराहा की ओर सामान्य यातायात नहीं जा सकेगा बल्कि यह यातायात अल्कापुरी ओबरब्रिज, चौराहा न0 8 होकर अपने गंतव्य को जा सकेगा। सुशीला देवी स्मृतिका से शालीमार कटिंग से हनुमान सेतु की तरफ सामान्य यातायात नही जा सकेगा बल्कि यह यातायात शालीमार कटिंग से दाहिने होते हुये गन्तव्य को जा सकेगी किन्तु हनुमान सेतु पेट्रोल पम्प तिराहे से शालीमार व सुशीला देवी स्मृतिका तिराहे की तरफ सामान्य यातायात जा सकेगी। आईटी चौराहा की तरफ से सामान्य यातायात हनुमान सेतु मंदिर की तरफ नही जा सकेगा बल्कि यह यातायात डालीगंज पुल चौराहा व निशातगंज होते हुये अपने-अपने गन्तव्य को जा सकेंगे।

हिन्दुस्थान समाचार/दीपक/राजेश

   

सम्बंधित खबर