धस्माना ने कहा- उत्तराखंड आने वाले तीर्थयात्रियों व पर्यटकों की भीड़ के प्रबंधन का स्थाई इंतजाम करे सरकार

देहरादून, 27 मई (हि.स.)। उत्तराखंड कांग्रेस के वरिष्ठ उपाध्यक्ष सूर्यकांत धस्माना ने कहा कि चारधाम यात्रा व पर्यटन सीजन शुरू होते ही उत्तराखंड की तरफ रुख करने वालों की संख्या में इजाफा हो रहा है, लेकिन भीड़ नियंत्रित करने में शासन-प्रशासन की व्यवस्थाएं नाकाफी हैं। अगर सरकार ने भीड़ नियंत्रित करने के लिए समय पर स्थाई इंतजाम नहीं किए तो यह स्थिति आने वाले समय में और भायवाह हो जाएगी।

कांग्रेस के वरिष्ठ उपाध्यक्ष धस्माना ने सोमवार को कैंप कार्यालय पर मीडिया से बातचीत में कहा कि मई के पहले सप्ताह में चारधाम यात्रा के साथ अगले पंद्रह दिनों में श्रीहेमकुंड साहिब यात्रा, श्रीकैंची धाम यात्रा के अलावा अनेक सिद्धपीठ और अपने-अपने पैतृक गांवों के प्रवासी उत्तराखंड पहुंचते हैं। उन्होंने कहा कि मई-जून में ही स्कूलों के अवकाश के कारण बड़ी संख्या में पर्यटक भी उत्तराखंड की ओर रुख करते हैं। यह संख्या आने वाले वर्षों में कई गुणा बढ़ने वाली है।

दिल्ली-देहरादून का निर्माणाधीन एक्सप्रेस हाई-वे से तीन घंटे में दिल्ली से देहरादून पहुंचा जा सकेगा और ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल लाइन भी आगामी वर्षों में शुरू होने की संभावना है। इनके शुरू होते ही उत्तराखंड आने वालों की संख्या में कई गुणा इजाफा हो सकता है। इस कारण भीड़ नियंत्रण करना एक अलग ही काम होगा, जिसका वैज्ञानिक तरीके से अभी से प्रबंधन की योजना सरकार को बनानी चाहिए।

उन्होंने कहा कि राज्य के पास भीड़ नियंत्रण के लिए पर्याप्त पुलिस बल, एसडीआरएफ के जवान व किसी प्रकार की दुर्घटना या आपदा होने पर उससे निबटने के लिए क्विक रेस्पॉस बल होना चाहिए। वह इस संबंध में मुख्यमंत्री से मिलकर एक सुझाव पत्र भी सौंपेंगे।

हिन्दुस्थान समाचार/कमलेश्वर शरण/रामानुज

   

सम्बंधित खबर