पतंजलि संस्थान में प्रशिक्षण ले रहे मध्य प्रदेश के 70 कृषि अधिकारी

हरिद्वार, 09 जनवरी (हि.स.)। पतंजलि संस्थान द्वारा योग, आयुर्वेद के साथ-साथ अब कृषि क्रांति के लिए भी अभिनव प्रयोग व अनुसंधान के साथ कृषि क्षेत्र में प्रशिक्षण भी दिया जा रहा है। इन दिनों कृषि प्रशिक्षण के लिए मध्य प्रदेश सरकार के नवनियुक्त 70 कृषि अधिकारी पतंजलि में विशेष ट्रेनिंग ले रहे हैं।

प्रशिक्षु अधिकारियों का कहना है कि पतंजलि के द्वारा जो प्रशिक्षण प्रदान किया जा रहा है, वह वैज्ञानिक व अत्याधुनिक विधाओं पर आधारित है। इसमें ''धरती का डॉक्टर'' मशीन के द्वारा मृदा परीक्षण का अनुभव विशेष है। वह लोग अपने क्षेत्रों में जाकर मृदा परीक्षण के लिए धरती का डॉक्टर को प्राथमिकता देंगे।

प्रशिक्षण के कार्य में निदेशक के.पी. अहिरवाल व डॉ. माधुरी वानखेड़े, डॉ. रश्मि सहित अन्य अधिकारियों के साथ पतंजलि संस्थान से डॉ. वेदप्रिया, डॉ. विक्रान्त, डॉ. दुष्यन्त, डॉ. अनुप्रिया, डॉ. अनामिका, डॉ. करुणा व डॉ. स्वाति आदि ने प्रशिक्षण संचालन में सहभागिता की।

पतंजलि योगपीठ के महामंत्री आचार्य बालकृष्ण ने प्रतिभागियों को शुभकामनाएं प्रदान करते हुए अपने क्षेत्र में जाकर किसानों की सेवा को सर्वोपरि मानते हुए कार्य करने की प्रेरणा प्रदान दी।

सभी ने सामूहिक संकल्प लिया कि किसान व कृषि के उत्थान के लिए कोई कसर नहीं छोड़ेंगे।

हिन्दुस्थान समाचार / रजनीकांत/प्रभात

   

सम्बंधित खबर