जम्मू के तापमान में बढ़ोतरी जारी, अधिकतम तापमान 43 डिग्री सेल्सियस पर पहुंचा

जम्मू, 27 मई (हि.स.)। मौसम विभाग ने कहा कि सोमवार को भी जम्मू के तापमान में बढ़ोतरी जारी रही और यहां का अधिकतम तापमान 43 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया।

मौसम विशेषज्ञों के अनुसार जम्मू में दिन का तापमान 42.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जबकि न्यूनतम तापमान 24.7 डिग्री सेल्सियस रहा।

मौजूदा मौसम की स्थिति पिछले 10 दिनों से बनी हुई है और शहर में अधिकतम तापमान 16 मई को इस सीजन में पहली बार 40 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया। तापमान में वृद्धि के रुझान ने स्थानीय निवासियों को दिन के दौरान घर के अंदर रहने के लिए प्रेरित किया है। हालांकि इस बढ़ते तापमान के बीच बच्चों को अभी भी स्कूलों जाना पड़ रहा है और प्रशासन इसकी ओर कोई ध्यान नहीं दे रहा है हालांकि प्रशासन ने स्कूलों का सुबह 8 बजे से 12 बजे तक तो कर दिया है लेकिन अब गर्मी का प्रकोप सुबह 9 बजे से ही शुरू हो जाता है और 11 बजे के बाद तो गर्मी अपनी चरम सीमा पर होती है। प्रतिदिन बढ़ते तापमान को देखते हुए प्रशासन को स्कूलों में गर्मियों की छुट्टीयां डाल देनी चाहिए। मौजूदा गर्म लहर की स्थिति के कारण क्षेत्र के कई हिस्सों में बिजली और पानी की समस्या भी बढ़ गई है।

इस बीच मौजूदा मौसम के पूर्वानुमान और निरंतर उच्च तापमान को देखते हुए, मेट्रोलॉजी विभाग ने एक सलाह जारी की और लोगों से आवश्यक उपाय करने और गर्मी की लहर से बचने की सलाह को लागू करने और चुनौतियों का समाधान करने के लिए क्या करें और क्या न करें का पालन करने का आग्रह किया।

मौसम विशेषज्ञों ने आम जनता को हाइड्रेटेड रहने, पर्याप्त पानी पीने, पीने का पानी ले जाने, मौखिक पुनर्जलीकरण समाधान (ओआरएस), फलों के रस में कुछ नमक मिलाने, ढके रहने, ढीले कपड़े पहनने, अपने सिर को ढंकने और जोखिम के दौरान पारंपरिक हेडगियर का उपयोग करने की सलाह दी है। गर्मी को नियंत्रित करने के लिए जितना संभव हो सके घर के अंदर रहें, टीवी सुनें और स्थानीय मौसम की अपडेट के लिए समाचार पत्रों का अनुसरण करें।

उन्होंने शिशुओं और छोटे बच्चों, बाहर काम करने वाले लोगों, गर्भवती महिलाओं और शारीरिक रूप से बीमार लोगों, विशेषकर हृदय रोगियों पर अतिरिक्त ध्यान देने की सलाह दी। उन्होंने उन्हें गर्मी से बचने और घर के अंदर रहने की सलाह दी। किसानों को खेतों में काम करने से बचने की भी सलाह दी गई है

हिन्दुस्थान समाचार/सुमन/बलवान

   

सम्बंधित खबर