प्रख्यात इतिहासविद प्रो. शिवाजी सिंह के निधन पर सीएम योगी ने जताया शोक

गोरखपुर,4 जुलाई (हि. स.)। प्रख्यात इतिहासविद प्रो. शिवाजी सिंह के निधन पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गहरा शोक व्यक्त किया है। उन्होंने दिवंगत प्रो. सिंह को भारतीय इतिहास लेखन को नई दिशा देने वाला बताते हुए कहा है कि उनका निधन राष्ट्र एवं समाज के लिए अपूरणीय क्षति है।

सीएम योगी ने प्रो. शिवाजी सिंह की पुत्री, खोराबार क्षेत्र के दिव्य नगर गोल्ड निवासी प्रो. शशिप्रभा सिंह को भेजे शोक संवेदना संदेश में कहा कि शिवाजी सिंह ने अखिल भारतीय इतिहास संकलन योजना के राष्ट्रीय अध्यक्ष के रूप में भारतीय इतिहास लेखन को भारतीय दृष्टि देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। भारतीय इतिहास पुरातत्व एवं संस्कृति के मर्मज्ञ प्रो. शिवाजी सिंह ने काशी हिंदू विश्वविद्यालय के इतिहास विभाग एवं दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय गोरखपुर के प्राचीन इतिहास पुरातत्व एवं संस्कृति विभाग में चार दशक तक अध्यापन एवं शोध निर्देशन के साथ अध्यक्ष पद से सेवानिवृत्ति होने के पश्चात भी अनवरत वैदिक साहित्य एवं भारतीय पुरातत्व पर अध्यनरत रहे।

मुख्यमंत्री ने कहा है कि प्रो. शिवाजी सिंह श्री गोरखनाथ मंदिर के अनन्य भक्त थे। सीएम योगी ने महायोगी गुरु गोरखनाथ जी से दिवंगत आत्मा की चिर शांति प्रदान करने तथा सभी परिवारजनों को अपार दुःख को सहन करने की शक्ति देने की प्रार्थना की है।

हिन्दुस्थान समाचार/ प्रिंस पांडेय/बृजनंदन

   

सम्बंधित खबर