भवानी निकेतन में नए दृष्टिकोण वाला शिविर की तैयारियां पूर्ण: शिविर में लगभग 20 से 25 हजार लोग आने को आतुर

जयपुर, 27 मई (हि.स.)। सन टू ह्यूमन फाउंडेशन की ओर से 28 मई से 2 जून तक भवानी निकेतन में आयोजित होने वाले विशाल शिविर के लिए आयोजन समिति के सदस्यों ने शिविर स्थल की विभिन्न व्यवस्थाओं का जायजा लिया। साथ ही यहां की सुचारु व्यवस्था देख रहें वॉलिंटियर्स से शिविर के बारे में भी जानकारी ली। इस दौरान लोगों में रजिस्ट्रेशन के लिए व शिविर स्थल को देखने के लिए भारी उत्साह देखा गया। शिविर के प्रणेता परम आलयजी की मुख्य प्रशिक्षिका गार्गी मां इंदौर से जयपुर पहुंची और डेमो करवाया। वह इस 11 वें शिविर में शरीर, मन और चेतना को विकसित करने वाले शिविर के पहले दिन सभी को विशेष रूप से संबोधित करेंगी। शिविर में लगभग 20 से 25 हजार लोगों के आने की संभावना है। इसके अनुरूप ही शिविर स्थल पर व्यवस्थाएं की गई।

1500 वॉलिंटियर्स को दी शिविर से संबंधित जिम्मेदारियां

शिविर का संचालन देख रहे संजय महेश्वरी, अजय मित्तल, कमल सोमानी, नरेंद्र वेद, आलोक तिजारिया, विवेक लड्ढा, प्रमोद मालपानी, राजेश नागपाल सहित प्रमुख लोगों ने आयोजन स्थल पर लोगों के बैठने की और मंच की एवं आने वाले साधकों के लिए विशेष रूप से बनाए गए पंडाल को अंतिम रूप देने में अपना मार्गदर्शन दिया। आयोजन स्थल पर पहुंचे लगभग 1500 वॉलिंटियर्स को विभिन्न जिम्मेदारियां दी गई है। जिससे शिविर में सभी काम व्यवस्थित और सुचारू रूप से हो सके।

आयोजन स्थल पर आए वॉलिंटियर्स तथा अन्य लोगों को विभिन्न तरह के प्रयोग भी कराए गए। साथ ही अल्कलाइन नाश्ते के लिए बनाए गए विशेष पंडाल की व्यवस्था भी देखी। मीडिया प्रभारी राजेश नागपाल ने बताया लगभग 2 लाख स्क्वायर फीट एरिया के पंडाल में यह विशाल आयोजन किया जा रहा है। इसमें लगभग 20 से 25 हजार साधक व्यवस्थित रूप से बैठ पाएंगे। उन्होंने बताया रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। अब केवल विशेष परिस्थितियों में ही शिविर स्थल पर रजिस्ट्रेशन की अनुमति दी जाएगी। शिविर मैं आने वालों की मदद के लिए कुछ विशेष काउंटर इस कार्य के लिए खोले जाएंगे। 28 से 2 जून तक होने वाले शिविर में साधक अपने जीवन से जुड़े अनेक पहलुओं के साथ ही अनेक महत्वपूर्ण सूत्रों से लाभान्वित होंगे। शिविर के बारे में जानकारी देते हुए संजय महेश्वरी, नरेंद्र वैद्य, कमल समानी ने बताया क व्यायाम और सम्यक ज्ञान के सूत्रों को यदि समझकर उसे आदत में लाया जाए तो तमाम प्रकार के व्याधियों से मुक्ति मिल सकती है। साथ ही व्यक्ति में सकारात्मक बदलाव से आनंदपूर्ण जीवन यात्रा शुरू हो सकती है। यह मनुष्य के वास्तविक लक्ष्य तक पहुंचने में सहायक बनती है। उन्होंने बताया की परम आलय जी से प्रेरित इस नए दृष्टिकोण वाले शिविर से लाखों लोग लाभान्वित हो चुके हैं। उन्होंने बताया इस शिविर में शरीर, मन और चेतना सभी पर एक साथ काम होता है। अनेक शक्तियों को जागृत किया जाता है। मीडिया प्रभारी राजेश नागपाल ने बताया 28 से 2 जून तक लगने वाले इस शिविर का समय सुबह 6 से 8 बजे तक रहेगा। शिविर पूर्णता निशुल्क है।

सभी के लिए पंजीयन अनिवार्य किया गया

शिविर के लिए पंजीयन अनिवार्य किया गया है। सभी आने वाले साधकों को अपने गले में आइडेंटी कार्ड पहनकर ही प्रवेश दिया जाएगा। नागपाल ने बताया शिविर आने वाले साधकों को नाश्ते के लिए अपने घर से प्लेट, गिलास, चम्मच अपने साथ लेकर आना होगा । एक आसन बैठने के लिए और जो भी आवश्यक सामग्री उन्हें बताई गई है वह उन्हें अपने साथ लेकर पहुंचे।

शिविर के लिए अब तक जयपुर का विभिन्न पार्कों में, ऑफिस में, बैंकों में और अन्य जगह लगभग 350 से 400 डेमो आयोजित किए गए। मीडिया प्रभारी राजेश नागपाल ने बताया इस शिविर में रोजाना भाग लेने वाले साधकों को 15 से 20 आइटम का ऊर्जावान अल्कलाइन नाश्ता निशुल्क दिया जाएगा। उन्होंने अधिक से अधिक संख्या में शिविर में भाग लेने की अपील की।

शिविर में मिलेगा अनेक आदि व्याधियों से छुटकारा

संजय महेश्वरी ने बताया कि पहले के तीन दिन शिविर को मां गार्गी संबोधित करेंगी। वह हमारा शरीर कैसे शक्तिशाली हो, इसके प्रयोग करवाएंगी। बाद के तीन दिन सन टू ह्यूमन के सूत्रधार पूज्य परमालय जी का मार्गदर्शन प्राप्त होगा। इन तीन दिनों में ब्रेन शक्तियों को जगाने एवं मन विचार विश्वास और चेतन और चेतन शक्तियों जाने पर काम होगा। शिविर में यह बताया जाएगा कि कैसे हम छोटे-छोटे प्रयोग से अपनी बीमारियां डायबिटीज, बीपी, थायराइड, अर्थराइटिस, माइग्रेन, हृदय रोग डिप्रेशन आदि बीमारियों को कैसे दूर कर सकते हैं। राजेश नागपाल ने बताया इस शिविर में बढ़ा हुआ वजन, ज्यादा भोजन, ग्रहण करके भी आसानी से काम किया जा सकता है। उन्होंने बताया शिविर के 6 दिनों में भी काफी लोगों का वजन कम हो सकता है। आयोजकों द्वारा अधिक से अधिक संख्या में शिविर में आने की अपील की गई हैं। शिविर स्थल पर भी पहले दिन 28 मई को वंचित लोगों के लिए रजिस्ट्रेशन किए जाएंगे। इसके लिए काउंटर भी लगाए गए हैं।

हिन्दुस्थान समाचार/ दिनेश सैनी/ईश्वर

   

सम्बंधित खबर