यात्रा पड़ावों में अहम भूमिका निभा रहे सफाई नायक

रुद्रप्रयाग, 27 मई (हि.स.)। केदारनाथ यात्रा पड़ावों में सफाई नायक भी अहम भूमिका निभा रहे हैं। हर दिन सुबह से देर रात तक सुलभ, नगर पंचायत एवं जिला पंचायत के सफाई नायक यात्रा पड़ावों में सफाई करते हुए देखे जा सकते हैं। ये सफाई नायक अपनी जिम्मेदारी का निर्वहन पूरी ईमानदारी से कर रहे हैं और श्रद्धालुओं को स्वच्छ वातावरण उपलब्ध करा रहे हैं। सफाई नायकों की मेहनत को देखकर श्रद्धालु भी जमकर प्रशंसा कर रहे हैं।

सुलभ इंटरनेशल के इंचार्ज धनंजय पाठक ने बताया कि सुलभ इंटरनेशनल के सफाई नायकों की ओर से सीतापुर पार्किंग से लेकर केदारनाथ धाम तक यात्रा मार्ग की निरंतर साफ-सफाई की जा रही है। इसके साथ ही केदारनाथ धाम, सीतापुर, सोनप्रयाग एवं यात्रा मार्ग के विभिन्न पड़ावों में स्थापित सुलभ शौचालयों की सफाई की जा रही है, जबकि यात्रा मार्ग में घोड़े-खच्चरों के लिए बनाई गई चरहियों की भी सफाई हर दिन की जा रही है।

अपर मुख्य अधिकारी जिला पंचायत सोहन सिंह कठैत ने बताया कि जिला पंचायत के सफाई कर्मी विभिन्न क्षेत्रों में निरंतर सफाई अभियान चलाए हुए हैं।

नगर पंचायत केदारनाथ के अधिशासी अधिकारी चंद्रशेखर चौधरी ने कहा कि केदारनाथ धाम में दर्शन करने आ रहे तीर्थ यात्रियों को स्वच्छ वातावरण उपलब्ध कराया जा रहा है। सोमवार को सफाई कर्मियों ने गोल चबूतरे एवं आस्था पथ सहित मंदिर के आस-पास के क्षेत्रों में विशेष स्वच्छता अभियान चलाया, जिसमें व्यापार संघ के पूर्व अध्यक्ष महेश बगवाड़ी सहित अन्य लोग भी शामिल हुए। इस अभियान में लगभग एक क्विंटल प्लास्टिक एवं कचरा एकत्रित किया गया, जिसका उचित निस्तारण किया जा रहा है।

बाबा केदार की यात्रा पर आई शारदा गुप्ता एवं मंशुकलाल गुप्ता ने कहा कि रुद्रप्रयाग से ही केदारनाथ धाम की यात्रा शुरू हो जाती है। यात्रा मार्ग के रुद्रप्रयाग से केदारनाथ धाम पहुंचने तक यात्रा पड़ावों में साफ-सफाई चाक चौबंद दिखी। जगह-जगह लगाये गये सफाई नायक ईमानदारी के साथ यात्रा मार्गों को स्वच्छ रख रहे हैं।

हिन्दुस्थान समाचार/रोहित/सत्यवान/रामानुज

   

सम्बंधित खबर