उपायुक्त की अध्यक्षता में आयोजित हुई कृषक उत्पादक संगठनों की बैठक

नाहन, 02 जुलाई (हि.स.)। उपायुक्त सिरमौर सुमित खिमटा की अध्यक्षता में आज यहां दस हजार किसान उत्पादक संगठन- गठन एवं संवर्धन योजना के तहत जिला स्तरीय निगरानी समिति की बैठक आयोजित हुई। उपायुक्त ने पहले से मौजूद एफपीओ की दीर्घकालिक स्थिरता सुनिश्चित करने पर जोर देते हुए कहा कि जिला के किसानां व बागवानों को प्राकृतिक खेती के लिए प्रोत्साहित किया जाए व समय-समय पर उन्हें प्रशिक्षित भी किया जाए। उन्होंने कहा कि प्राकृतिक खेती के उत्पादों की बाजार में अधिक मांग रहती है जिससे उनकी आर्थिकी और अधिक सुदृढ़ होगी।

उपायुक्त ने कहा कि एफपीओ के व्यवसाय विकास में इनपुट लाइसेंस महत्वपूर्ण हैं और इसलिए, एफपीओ को इनपुट लाइसेंस प्राप्त करने में तेजी लाने के लिए इस अभियान का लाभ उठाना चाहिए । सभी सीबीबीओ को इनपुट लाइसेंस के लिए शीघ्र आवेदन करने की सलाह दी गई और संबंधित विभागों को प्राथमिकता के आधार पर लाइसेंस जारी करने का निर्देश दिए। बैठक में कृषि के क्षेत्र में एकत्रीकरण और प्राथमिक प्रसंस्करण में उपलब्ध अवसरों के बारे में चर्चा की गई।

बैठक का संचालन करते हुए डीडीएम नाबार्ड बिक्रमजीत सिंह ने योजना के तहत जिले में बढ़ावा दिये जा रहे 8 एफपीओ के संबंध में समिति को जानकारी दी। उन्होंने समिति को योजना के तहत गठित एफपीओ को उपलब्ध क्रेडिट गारंटी के बारे में जानकारी दी। कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा जारी निर्देशों के अनुसार, एफपीओ को इनपुट, बीज, मंडी, जीएसटी, एफएसएसएआई जैसे विभिन्न लाइसेंस प्राप्त करने और ओएनडीसी और अन्य ई-रिटेलिंग प्लेटफार्म पर एफपीओ को रजिस्टर करने के लिए 3 महीने का विशेष अभियान शुरू किया गया है।

हिन्दुस्थान समाचार/ जितेंद्र/सुनील

   

सम्बंधित खबर