रायपुर :मौसम विभाग ने लू को लेकर अलर्ट जारी किया

रायपुर, 28 मई (हि.स.)। छत्तीसगढ़ में नौतपा के चलते लोगों को गर्मी की डबल मार झेलनी पड़ रही है। छत्तीसगढ़ के रायपुर, दुर्ग और बिलासपुर शहर में तापमान 44 से 45 डिग्री तक पहुँच चुका हैं। ऐसे में मौसम विभाग ने लू को लेकर अलर्ट जारी किया हैं।30 मई तक लोगों को गर्मी से और परेशान होना पड़ सकता है। 28 मई को प्रदेश के गौरेला पेंड्रा मरवाही, बिलासपुर, मुंगेली, रायपुर, दुर्ग, राजनांदगांव, मोहला मानपुर, अंतागढ़, अंबागढ़ चौकी, खैरागढ़ छुईखदान गंडई, बालोद, बेमेतरा और कबीरधाम जिले के एक दो स्थानों पर हीट वेव चल सकता है। मौसम विभाग ने 29 और 30 मई को प्रदेश के बिलासपुर, रायपुर और दुर्ग संभाग के लगभग अधिकांश जिलों में हीट वेव चलने की संभावना जताई है।

बताया गया हैं कि आज मंगलवार को भी तापमान 45 से अधिक रहेगा। अगले दो दिनों के दौरान न्यूनतम तापमान में कोई बड़ा बदलाव नहीं होने और उसके बाद थोड़ी गिरावट होने की संभावना है।वहीं मौसम विभाग ने यह भी बताया है कि 30 मई से मौसम का मिजाज बदल सकता है। कुछ जिलों में बारिश की मौसम विभाग ने संभावना जताई है।

इस बार नौतपा 25 मई से 2 जून तक रहेगा। नौतपा के चौथे दिन मौसम के मिजाज में कोई बड़ा बदलाव देखने को नहीं मिला है। तापमान में 2 से 3 डिग्री की बढ़ोतरी होगी। छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर समेत आस-पास के इलाकों में सुबह से ही भीषण धूप है। वहीं, मौसम विभाग ने प्रदेश के कुछ जिलों में बारिश होने का अनुमान भी जताया है।सोमवार को बेमेतरा में अधिकतम तापमान 44 डिग्री दर्ज किया गया। सबसे कम अधिकतम तापमान जगदलपुर में 37.3 डिग्री दर्ज किया। राजधानी रायपुर में तापमान 43.6 डिग्री दर्ज किया गया।

मौसम विज्ञानी एचपी चंद्रा ने बताया कि दक्षिण पश्चिम मानसून आगे बढ़ रहा है । बंगाल की खाड़ी के कुछ भाग, मध्य बंगाल की खाड़ी के कुछ भाग तथा उत्तर पूर्व बंगाल की खाड़ी में मानसूनी गतिविधि शुरू हो गई है। साथ ही प्रबल चक्रवात रिमल उत्तर बंगाल की खाड़ी के ऊपर 7 किमी प्रति घंटे की गति से उत्तर दिशा में आगे बढ़ रहा है।

प्रदेश में कुछ क्षेत्रों में हल्की वर्षा होने की संभावना है। साथ ही उत्तर पश्चिम दिशा से आने वाले गर्म और शुष्क हवाओं के कारण प्रदेश में अधिकतम तापमान में अगले दो दिनों में बढ़ोतरी होगी।छत्तीसगढ़ के बारे में आईएमडी का अनुमान है कि यहां सामान्य से ज्यादा 106 फीसदी बारिश होगी।ये पिछले साल के अनुमान से बेहतर है। साल 2013 में मौसम विभाग ने छत्तीसगढ़ में 94 फीसदी बारिश का अनुमान लगाया था।

मौसम विभाग का कहना है कि आज तक की स्थिति में मानसून 31 मई तक केरल पहुंच जाएगा। सब कुछ सामान्य रहा, तो छत्तीसगढ़ में इसकी सामान्य तिथि 16 जून तक एंट्री हो जाएगी।हालात अनुकूल रहे, तो मानसून तय तारीख से पहले भी छत्तीसगढ़ पहुंच सकता है। वर्षा पर आधारित कृषि क्षेत्र में भी बारिश सामान्य से अधिक होने की संभावना है।जिनमें राजस्थान, गुजरात, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, बिहार, झारखंड और ओडिशा के हिस्से शामिल हैं।

हिन्दुस्थान समाचार / केशव शर्मा / गेवेन्द्र

   

सम्बंधित खबर