फतेहाबाद में 49 डिग्री पर पहुंचा तापमान, प्रशासन ने जारी की एडवाइजरी

फतेहाबाद। उपायुक्त एवं जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के चेयरमैन राहुल नरवाल।

फतेहाबाद, 28 मई (हि.स.)। जिले में एक सप्ताह से पड़ रही भीषण गर्मी ने अब तक के सारे रिकार्ड तोड़ दिए हैं। मंगलवार को पहली बार फतेहाबाद का तापमान 49 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। इतनी भीषण गर्मी में आम जनमानस के साथ-साथ पशु पक्षियों का भी बुरा हाल है। दिन में आसमान से बरस रही आग के कारण कामधंधे चौपट हो रहे हैं। भीषण गर्मी को देखते हुए मौसम विभाग ने फतेहाबाद जिले में हीट वेव का रेड अलर्ट जारी किया गया है। मंगलवार को जिला प्रशासन ने इस संबंध में फिर एडवाइजरी जारी कर लोगों से भीषण गर्मी से बचाव को लेकर सुझाव दिए हैं।

उपायुक्त एवं जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के चेयरमैन राहुल नरवाल ने तेज गर्मी व हीट वेव के दृष्टिगत आमजन से मंगलवार को एक बार फिर अपील की है कि वे इस मौसम में जरूरी सावधानी बरतें व गर्मी के प्रकोप से बचने के लिए सुरक्षात्मक उपाय अपनाएं और खासकर बच्चों का विशेष ख्याल रखें। उन्होंने कहा है कि हीट वेव से शारीरिक तनाव हो सकता है और यहां तक की मनुष्य की जान जा सकती है। नागरिक दोपहर के समय बाहर जाने से बचें। तापमान अधिक होने की स्थिति में श्रमयुक्त कार्य न करें। इसके अलावा, शरीर में पानी की कमी करने वाले चाय, कॉफी और कार्बोनेटिड शीतल पेय जैसे पदार्थों के सेवन से बचना चाहिए। उच्च प्रोटीन युक्त व बासी भोजन न खाएं।

उपायुक्त राहुल नरवाल ने आमजन से आह्वान किया कि वे राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग की ओर से जारी की गई एडवाइजरी की पालना करें और लू से बचे रहें। गर्मी में हल्के रंग के ढीले सूती कपड़े पहनें, अपना सिर ढककर रखें, कपड़े, हैट अथवा छतरी का उपयोग करें, पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं-भले ही प्यास न लगी हो, ओआरएस (ओरल रीहाइड्रेशन सॉल्यूशन), घर में बने पेय जैसे लस्सी, तोरानी (चावल का मांड) नींबू पानी, छाछ आदि का सेवन कर तरोताजा रहें। बच्चों को वाहनों में छोड़कर नहीं जाएं, उन्हें लू लगने का खतरा हो सकता है। जानवरों को छाया में रखें और उन्हें पर्याप्त मात्रा में पीने का पानी दें।

हिन्दुस्थान समाचार/अर्जुन/सुमन/सुनील

   

सम्बंधित खबर