दिन में खुद को मच्छरों से बचाएं, डेंगू से बच जाएंगे

-एडीज मच्छर के दिन में काटने से होती है यह बीमारी

लखनऊ, 28 मई (हि.स.)। डेंगू के मच्छर दिन में डंक मारते हैं। अगर आप दिन में मच्छरों से खुद को बचा ले गए तो इस साल इस बीमारी के प्रकोप से बच जाएंगे। विशेषज्ञों के मुताबिक अल सुबह और दोपहर बाद एडीज मच्छर लोगों पर ज्यादा हमलावर रहते हैं। इसलिए आने वाले मानसून व उसके बाद के सीजन में अपने हाथों-पैरों को ढककर रखें और डेंगू के डंक से बचें।

राष्ट्रीय वेक्टर जनित रोग नियंत्रण केंद्र की संयुक्त सचिव डॉ. रिंकू शर्मा ने सभी प्रदेश के नोडल अधिकारियों को एक पत्र भेजा है। पत्र के अनुसार हर साल की तरह इस साल भी मानसून आने पर डेंगू के केस बढ़ने की आशंका है। लिहाजा स्वास्थ्य विभाग समुदाय में जागरूकता फैलाने पर जोर दे।

इस संबंध में संयुक्त निदेशक मलेरिया और डेंगू डॉ. विकास सिंघल ने बताया कि डेंगू मरीजों के बेहतर इलाज के लिए सभी जिला और ब्लॉक स्तर के अस्पतालों में उपचार सुविधाओं और मच्छरदानी से सुसज्जित डेंगू वार्ड स्थापित किए गए हैं। डेंगू और चिकनगुनिया की एलाइजा जांच के लिए किट उपलब्ध हैं। इसलिए बुखार और तेज शरीर दर्द की स्थिति में नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र पर जाकर जांच जरूर कराएं।

डॉ. सिंघल ने बताया कि डेंगू के हर मामले में अस्पताल जाने की जरूरत नहीं होती। बुखार है और मरीज आराम से खा पी रहा है तो घर पर ही रहकर इलाज किया जा सकता है लेकिन तेज बुखार के साथ घबराहट, चक्कर आना, ब्लड प्रेशर कम होना, लगातार उल्टियां आना, हाथ-पैरों में दर्द या शरीर के किसी भी अंग से रक्तस्राव हो रहा हो तो उसे तुरंत ही अस्पताल ले जाएं। डेंगू में विशेष ध्यान रखें कि शरीर में पानी की कमी न होने पाए। पानी की कमी से मरीज शॉक में चला जाता है। इसलिए डेंगू होने पर ओआरएस, तरल पेय पदार्थ का सेवन करें।

डेंगू से बचने के आसान उपाय

1. अपने आसपास की जगह को साफ रखें

2. पूरी आस्तीन के कपड़ें पहनें

3. मच्छरदानी लगाकर सोएं

4. घर में कीटनाशक का छिड़काव कराएं

लक्षण

• तेज बुखार

• सिरदर्द, पीठ व जोड़ों में दर्द

• त्वचा पर लाल चखत्ते

• आंख घुमाने पर दर्द होना

• गंभीर मामलों में नाक व मसूड़ों से खून आना

हिन्दुस्थान समाचार/बृजनन्दन/दिलीप

   

सम्बंधित खबर