कानपुर में पारा पहुंचा 46 डिग्री के पार, 36 साल का टूटा रिकार्ड

-उप्र में दिन और रात के बढ़े तापमान से गर्मी से परेशान लोग

कानपुर, 29 मई (हि.स.)। केरल में भले ही अगले दो से तीन दिनों के दौरान मानसून पहुंचने के लिए परिस्थितियां अनुकूल होती दिखाई दे रही हों लेकिन उत्तर प्रदेश में नौतपा जारी है। इसके साथ ही पछुआ हवाओं के चलने से थार मरुस्थल से गर्म हवाओं के आने से दिन और रात के तापमान में भारी इजाफा है। इससे सुबह सात बजे से लेकर रात 10 बजे तक गर्म हवा चल रही है। इससे लोग भीषण गर्मी से बिलबिला उठे हैं। वहीं कानपुर में 36 साल बाद पारा आज के दिन 46 डिग्री के पार रहा। मौसम विभाग का कहना है कि अभी वातावरण शुष्क होने और अधिक तापमान से लोगों को आगे भी भीषण गर्मी का सामना करना पड़ेगा।

चन्द्रशेखर आजाद कृषि प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के मौसम वैज्ञानिक डॉ. एस एन सुनील पाण्डेय ने बुधवार को बताया कि दक्षिण अरब सागर के कुछ और हिस्सों, मालदीव और कोमोरिन क्षेत्र के शेष हिस्सों, लक्षद्वीप क्षेत्र के कुछ हिस्सों, केरल, दक्षिण-पश्चिम और मध्य बंगाल की खाड़ी के कुछ हिस्सों, उत्तर-पूर्व बंगाल की खाड़ी और पूर्वोत्तर राज्य के कुछ हिस्सों में इसी अवधि के दौरान दक्षिण-पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं। पूर्वोत्तर असम और आसपास के क्षेत्र में अच्छी तरह से चिह्नित निम्न दबाव क्षेत्र (चक्रवाती तूफान रेमल के अवशेष) उसी क्षेत्र में निम्न दबाव क्षेत्र में बदल गया है, उससे जुड़ा हुआ चक्रवाती परिसंचरण मध्य क्षोभमंडल स्तर तक फैला हुआ है। उत्तर-पश्चिम उत्तर प्रदेश के ऊपर एक चक्रवाती परिसंचरण है।

दक्षिण तमिलनाडु और आसपास के क्षेत्रों में औसत समुद्र तल से 5.8 किलोमीटर ऊपर एक चक्रवाती परिसंचरण बना हुआ है। 30 मई से उत्तर-पश्चिम भारत में एक नया पश्चिमी विक्षोभ आ सकता है। इससे उत्तर प्रदेश के मौसम में कुछ बदलाव होने की संभावना है। आसमान में बादलों की आवाजाही तेज हो जाएगी और कहीं कहीं मेघ गर्जन भी हो सकती है। फिलहाल लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिलती नहीं दिखाई दे रही है। अगर प्री मानसून से हल्की बारिश हुई तो कुछ राहत मिल सकती है।

उन्होंने बताया कि कानपुर में अधिकतम तापमान 46.8 (एयरफोर्स स्टेशन में 48.2) और न्यूनतम तापमान 29.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इस प्रकार अधिकतम और न्यूनतम क्रमश: 6.1 और 3.1 डिग्री तापमान सामान्य से अधिक रहा। सुबह की सापेक्षिक आर्द्रता 38 और दोपहर की सापेक्षिक आर्द्रता 20 प्रतिशत रही। हवाओं की दिशाएं उत्तर पश्चिम रहीं जिनकी औसत गति 4.8 किमी प्रति घंटा रही। मौसम पूर्वानुमान के अनुसार अगले पांच दिनों में हल्के बादल छाए रहने के आसार हैं किन्तु वर्षा की कोई संभावना नहीं है। इसके साथ ही दिन और रात के तापमान सामान्य से अधिक रहने के आसार हैं।

हिन्दुस्थान समाचार/अजय/दिलीप

   

सम्बंधित खबर