रायगढ़-धूप से बचने राहगीर निःशुल्क रूक सकते हैं रैन बसेरा में

रायगढ़ ,30 मई (हि.स.)।निगम प्रशासन द्वारा तेज धूप, लू से लोगों को बचाने के लिए रैन बसेरा में निशुल्क विश्राम एवं रुकने की व्यवस्था की गई है। इसी तरह लोगों को पानी पिलाने के लिए शहर के विभिन्न स्थानों पर पियाऊ निर्बाध रूप से चल रही है। लू एवं धूप से बचने के लिए शहर के विभिन्न चौक चौराहों पर मुनादी भी कराई गई है।

निगम प्रशासन द्वारा राहगीरों, श्रमिकों, देहाड़ी मजदूर,बेघरों को तेज धूप एवं लू से बचाने के लिए कार्य किए जा रहे हैं। इसमें केवड़ा बड़ी स्थित एवं ट्रांसपोर्ट नगर स्थित रैन बसेरा में यात्रियों, राहगीरों एवं जिनके पास घर नहीं है ऐसे बेघर के लिए विश्राम करने एवं रुकने की निशुल्क व्यवस्था की गई है, जहां यात्री, राहगीर, बेघर, ठेला, रिक्शा चलाने वाले, श्रमिक, देहाड़ी मजदूर तेज धूप और लू से बचने के लिए विश्राम करने के साथ रह भी सकते हैं। इसी तरह शहर के रेलवे स्टेशन, घड़ी चौक, कलेक्टोरेट के सामने लोगों को पानी पिलाने के लिए पियाऊ निर्बाध रूप से संचालित हो रही है, जहां लोगों को ठंडा पानी पिलाया जा रहा है।

शहर में सामाजिक संस्थाओं द्वारा भी विभिन्न चौक चौराहों, सार्वजनिक स्थानों में राहगीरों, लोगों, देहाड़ी मजदूर, श्रमिकों को ठंडा पानी पिलाने के लिए पियाऊ संचालित की जा रही है। शहरवासियों को लू से बचने के उपाय की जानकारी के साथ मुनादी भी कराई जा रही है।

तेज गर्मी में भोजन जल्दी खराब हो जाते हैं। इसमें निगम क्षेत्र में संचालित रेस्टोरेंट, होटल, नाश्ता सेंटर आदि में मुनादी करने के साथ संपर्क कर ताजा भोजन रखना और तुरंत बनाकर ही लोगों को खिलाने के निर्देश दिए गए हैं। निगम प्रशासन द्वारा खराब भोजन मिलने या खिलाने की शिकायत पर कड़ी कार्रवाई की चेतावनी दी गई है।

लू लगने के लक्षण

सिर में तेज दर्द होना, चक्कर आना और सांस लेने में तकलीफ,उल्टी आना और शरीर में तेज दर्द होना, त्वचा का सूखना,गर्म होना या लाल होना,जी मिचलाना और तेज बुखार, लूज मोशन, मांसपेशियों में ऐंठन, धड़कन तेज होना आदि लक्षण हैं। इस स्थिति के शुरुआती लक्षण काफी कम होते हैं, लेकिन समय के साथ उनकी तीव्रता बढ़ती जाती है। समय पर इलाज न मिलने पर मस्तिष्क, हृदय, गुर्दे और मांसपेशियों से संबंधित गंभीर समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं।

हिन्दुस्थान समाचार/ रघुवीर प्रधान/केशव

   

सम्बंधित खबर