गंगरेल पर्यटन स्थल में पर्यटन को बढ़ावा देने हुई बैठक

धमतरी, 30 मई (हि.स.)। जिला पंचायत सीईओ रोमा श्रीवास्तव ने 30 मई को गंगरेल पर्यटन स्थल में आवश्यक व्यवस्थाओं को दुरुस्त करने के संबंध में जिला पंचायत सभाकक्ष में अधिकारियों की बैठक ली। दोपहर एक बजे से आयाेजित इस बैठक में सीईओ ने गंगरेल पार्किंग स्थल, मानव वन, मचान हाट, बोटिंग क्षेत्र एवं मंदिर परिसर को सुव्यवस्थित पर्यटन क्षेत्र के रूप में विकसित करने कार्ययोजना बनाने की बात कही। उन्होंने कहा कि इसके विकास से प्रतिदिन आने वाले पर्यटकों को लाभ मिलेगा एवं स्थानीय लोगों रोजगार के अवसर उपलब्ध होंगे।

इसके साथ ही रोजगार के अंतर्गत पार्किंग स्थल से ई-रिक्शा एवं टूरिस्ट गार्ड भी रखे जाने की योजना बनायी जा रही है, जिसमें ग्रामीण युवा सहित स्थानीय लोगों की आय में वृद्धि होने के संबंध में सुझाव दिया गया। इसके साथ ही पार्किंग व्यवस्था सुदृढ़ करने एवं दुकानों को सुव्यस्थित करने के साथ ही प्लास्टिक के स्थान पर पेपर बैग का उपयोग करने के लिए वन प्रबंधन समिति को सहयोग करने आपसी समन्वय एवं बैठक लेकर दुकानों की समान व्यवस्था बनाने ग्रामीणों को समझाईश दी गई, जिससे पर्यटन स्थल को हाजरा फाल की तर्ज पर विकसित कर बेहतर प्रबंधन किया जा सके।

बैठक में बताया गया कि विक्रेताओं द्वारा दुकानों के पास वाहन खड़ी होने से सामग्रियों का विक्रय हो पाता था, किंतु गाड़ियों के दुकानों के आसपास खड़े नहीं होने से सामग्रियों के विक्रय नहीं होने की वजह से आमदनी नहीं हो पा रही है, इस संबंध में अपना पक्ष रखा गया, जिस पर अनुविभागीय अधिकारी (रा.) द्वारा अन्य तीर्थ स्थलों की तरह प्रसाद एवं अन्य खाद्य सामग्रियों को बेहतर पैकेजिंग एवं पूर्व से आर्डर इत्यादि लिए जाने के लिए संपर्क नंबर एवं आनलाईन पेमेंट के लिए बार कोड आदि रखने कहा गया, जिससे असुविधा न हो सुझाव दिया गया।

विक्रेताओं और पर्यटकों के आने-जाने की हो पृथक व्यवस्था

विक्रेताओं द्वारा पर्यटकों के आने एवं जाने के लिए पृथक- पृथक व्यवस्था बनाए जाने के संबंध में भी बैठक में समीक्षा की गई। बताया गया कि प्रारंभ में मंदिर स्थल की ओर जाते समय पूजा सामग्रियों एवं वापस आने के समय अन्य सामग्रियों का विक्रय हो सके, इसे व्यवस्थित किया जा सके। सभी अधिकारियों द्वारा आपसी समन्वयक कर दुकान को सुव्यस्थित करने के लिए आश्वस्त किया गया। अनु विभागीय अधिकारी राजस्व डा विभोर अग्रवाल, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत धमतरी दीपक ठाकुर एवं गंगरेल पर्यटन समिति के सदस्यगण उपस्थित थे।

हिन्दुस्थान समाचार/ रोशन सिन्हा

   

सम्बंधित खबर