परिषदीय विद्यालयों के विद्यार्थी खेलकूद में होंगे निपुण

महोबा, 31 मई (हि.स.)। परिषदीय स्कूलों के बच्चों को पढ़ाई के साथ खेल में भी निपुण बनाया जाएगा। फुटबॉल, वाॅलीबॉल समेत अन्य खेलों के अभ्यास की सुविधा दी जाएगी। खेलो इंडिया, फिट इंडिया अभियान आदि के तहत विद्यार्थियों को प्रशिक्षण दिया जाएगा।

जनपद में 848 परिषदीय विद्यालय संचालित हैं। इनमें करीब 92 हजार छात्र-छात्राएं अध्ययनरत हैं। इन विद्यार्थियों को आउटडोर और इंडोर खेल का प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसको लेकर स्कूल शिक्षा महानिदेशक कंचन वर्मा ने आदेश जारी कर दिए हैं। उन्होंने कहा है कि विद्यालयों में नियमित रूप से खेलों का प्रशिक्षण दिया जाए।

आउटडोर खेल में एथलेटिक्स, फुटबॉल व वाॅलीबॉल का प्रशिक्षण दिया जाएगा। वहीं, इंडोर खेल में शतरंज, बैडमिंटन और कैरम का प्रशिक्षण देकर बच्चों को खेल में दक्ष बनाया जाएगा। जिले के चारों ब्लॉकों में बीआरसी पर कार्यरत खेल शिक्षक प्राथमिक विद्यालयों के विद्यार्थियों को प्रशिक्षण देंगे। उच्च प्राथमिक विद्यालय में तैनात अनुदेशक कक्षा छह से आठ तक के विद्यार्थियों को प्रशिक्षित करेंगे, ताकि छात्र-छात्राओं में खेलों के प्रति रुचि बढ़े और वह विभिन्न खेलों में दक्ष हो सकें।

हिन्दुस्थान समाचार/उपेंद्र/मोहित

   

सम्बंधित खबर