उधमपुर लोकसभा सीट के लिए मतगणना से पहले कठुआ में सुरक्षा कड़ी, 10 हजार कर्मचारी तैनात

कठुआ 01 जून (हि.स.)। उधमपुर लोकसभा क्षेत्र के लिए 4 जून को होने वाली मतगणना से पहले कठुआ जिले में सुरक्षा कड़ी कर दी गई है। उधमपुर-डोडा संसदीय क्षेत्र में 19 अप्रैल को 68.27 प्रतिशत मतदान हुआ, जिसमें 16,23,195 पात्र मतदाताओं में से 11,07,821 ने मतदान किया। 4 जून को केंद्रीय मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह समेत 12 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला होगा।

अधिकारियों ने बताया कि जिला कठुआ में सुरक्षा बढ़ा दी गई है और किसी भी व्यवधान को रोकने के लिए प्रमुख स्थानों पर अतिरिक्त कर्मियों की तैनाती शामिल है। उन्होंने बताया कि वाहनों की जांच और लोगों की तलाशी भी तेज कर दी गई है। उन्होंने बताया कि लगभग 10,000 कर्मचारी मतगणना प्रक्रिया को संभालेंगे, जिसमें ईवीएम को स्ट्रांग रूम से मतगणना हॉल तक ले जाना भी शामिल है। इसी प्रकार निष्पक्ष प्रक्रिया सुनिश्चित करने के लिए बहु-स्तरीय सुरक्षा और सीसीटीवी निगरानी के साथ, मतगणना सरकारी डिग्री कॉलेज कठुआ में होगी। कठुआ, उधमपुर, डोडा, रामबन और किश्तवाड़ सहित सभी 18 विधानसभा क्षेत्रों के वोटों की गिनती की जाएगी।

रिटर्निंग ऑफिसर डॉ. राकेश मिन्हास ने बताया कि ईटीपीबीएस वोटों की गिनती के लिए तीन हॉल अलग रखे गए हैं। मतगणना प्रक्रिया के लिए तीन कर्मियों वाली कुल 225 टेबलों का उपयोग किया जाएगा। अधिकारियों ने कहा कि ईटीपीबीएस वोटों के लिए 60 टेबलें नामित की गई हैं, जिनमें से प्रत्येक में तीन कर्मचारी होंगे। उन्होंने बताया कि प्रत्येक मतगणना टेबल पर एक मतगणना एजेंट, एक माइक्रो पर्यवेक्षक और एक पर्यवेक्षक के साथ-साथ एक सहायक रिटर्निंग अधिकारी भी होगा। ईवीएम स्ट्रांग रूम के सीसीटीवी फुटेज को राजनीतिक दल के प्रतिनिधियों के साथ साझा किया गया है। अधिकारियों ने कहा कि एक मतगणना नियंत्रण कक्ष प्रति घंटा रुझानों को संकलित करने और अद्यतन करने के लिए सुसज्जित है। एलईडी स्क्रीन, डीटीएच कनेक्शन और वाईफाई वाला एक चुनाव मीडिया केंद्र मीडिया कर्मियों को निरंतर समाचार पहुंच और परिणामों पर अपडेट प्रदान करने की सुविधा प्रदान करेगा। उन्होंने कहा कि मतगणना प्रक्रिया तक नियंत्रित पहुंच भारत चुनाव आयोग के दिशानिर्देशों के अनुरूप होगी। डॉ. मिन्हास ने आश्वासन दिया कि रसद और सुरक्षा व्यवस्थाएं लागू हैं।

हिन्दुस्थान समाचार/सचिन/बलवान

   

सम्बंधित खबर