नक्सलियों ने जेसीबी मालिक को बंधक बनाया, गन पॉइंट पर रख डेढ़ करोड़ फिरौती लेकर छोड़ा

भरतपुर, 25 जून (हि.स.)। ओडिशा में कंस्ट्रक्शन कंपनी से जुड़े चार लोगों को नक्सलियों ने गन पॉइंट पर बंधक बना लिया। कंपनी से फिरौती में चारों की एवज में डेढ़ करोड़ रुपये मांगे। इन चारों में एक राजस्थान के डीग जिले के पहाड़ी इलाके के गांव सामदीका का जेसीबी मालिक फैजल भी था।

फैसल के भाई कय्यूम ने बताया कि कंपनी की नक्सलियों से सहमति बन गई है। कंपनी ने नक्सलियों को डेढ़ करोड़ रुपये दे दिए हैं। उन्होंने सोमवार को चारों को छोड़ दिया है। हालांकि, फैजल की जेसीबी जंगल में है, उसका कहना है कि वह दो दिन में जेसीबी लेकर ही कंपनी पहुंचेगा। फैजल 15 साल पहले ओडिशा गया था। उसके पास तीन जेसीबी मशीन है, जिन्हें वह कंस्ट्रक्शन कंपनियों को ठेके पर देता है। खुद भी जेसीबी चलाता है। बीस जून को ओडिशा के जंगल में कंपनी की ओर से जल जीवन मिशन के तहत पाइप लाइन डालने का काम चल रहा था। इस दौरान छह नक्सलियों ने फैजल और एक अन्य कर्मचारी को घेरकर गन पॉइंट पर ले लिया था। नक्सलियों ने कंस्ट्रक्शन कंपनी को बंधक बने लोगों की फोटो भी भेजी थी।

कंपनी के दो मैनेजर नक्सलियों से वार्ता करने वहां पहुंचे। नक्सलियों ने उन्हें भी गन पॉइंट पर लिया और फिरौती की मांग पूरी करने को कहा। बताया जा रहा है कि सोमवार को कंपनी ने नक्सलियों को फिरौती की रकम देकर सभी को छुड़ा लिया। जंगल से तीन लोग लौट आए, जबकि फैजल जेसीबी लेकर आ रहा है। उसे दो दिन का समय लगेगा। कय्यूम ने बताया कि फैजल की पत्नी और तीन बच्चे गांव में ही रहते हैं। नक्सलियों ने धमकी दी थी कि पुलिस ने हस्तक्षेप किया तो वे सभी को मार देंगे। इसलिए डीग पुलिस को मामले की जानकारी नहीं दी थी। डीग में हमारी खेती बाड़ी है। हम जमीन बेचकर भी डेढ़ करोड़ रुपये नहीं जुटा सकते थे। फिर भी अगर फैजल पर कोई आंच आती तो सब कुछ बेचकर भी उसे बचा लेते।

हिन्दुस्थान समाचार/रोहित/संदीप

   

सम्बंधित खबर