विश्व में 501-600 व भारत में 71वां स्थान हासिल कर हरियाणा का एकमात्र विश्वविद्यालय बना गुजवि : नरसी राम बिश्नोई

टाइम्स हायर एजुकेशन, वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग लंदन द्वारा जारी विश्वव्यापी प्रतिष्ठित 'एशिया विश्वविद्यालय रैंकिंग 2024' में मिली सफलता

हिसार, 1 जून (हि.स.)। टाइम्स हायर एजुकेशन वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2024 द्वारा जारी विश्वव्यापी प्रतिष्ठित 'एशिया विश्वविद्यालय रैंकिंग 2024' में भारत में 71वां स्थान और दुनिया में 501-600वां स्थान हासिल करके गुरु जम्भेश्वर विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय हरियाणा (गुजविप्रौवि) ने एक बार फिर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपनी उपस्थिति दर्ज करवाई है।

विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. नरसी राम बिश्नोई ने शनिवार को बताया कि टाइम्स हायर एजुकेशन वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग एकमात्र वैश्विक प्रदर्शन तालिका है, जो अनुसंधान-गहन विश्वविद्यालयों को उनके सभी मुख्य मिशनों : शिक्षण, अनुसंधान, ज्ञान हस्तांतरण व अंतर्राष्ट्रीय दृष्टिकोण के आधार पर आंकलन करती है। एशिया विश्वविद्यालय रैंकिंग के पीछे की कार्यप्रणाली वैश्विक तालिका के समान ढांचे पर आधारित है, लेकिन एशियाई संस्थानों की प्राथमिकताओं को प्रतिबिंबित करने के लिए क्षमता को विशेष रूप से पुनर्गणित किया गया है। रैंकिंग का यह संस्करण पिछले वर्ष विश्व विश्वविद्यालय रैंकिंग पद्धति में किए गए परिवर्तनों के अनुरूप मूल कार्यप्रणाली में महत्वपूर्ण अपडेट प्रस्तुत करता है। ये सुधार सुनिश्चित करते हैं कि रैंकिंग दुनिया भर में विभिन्न प्रकार के शोध-गहन विश्वविद्यालयों के आउटपुट को वर्तमान और भविष्य में प्रतिबिंबित करती रहे। इस बार रैंकिंग सबसे व्यापक और संतुलित तुलना प्रदान करने के लिए 13 से 18 सावधानीपूर्वक कैलिब्रेटेड प्रदर्शन संकेतकों पर आधारित है। प्रदर्शन संकेतकों को अभी भी पांच क्षेत्रों में बांटा गया है, हालांकि इनके नाम बदल दिए गए हैं। इनमें शिक्षण 24.5 प्रतिशत (सीखने का माहौल); अनुसंधान का माहौल 28 प्रतिशत (मात्रा, आय एवं प्रतिष्ठा); अनुसंधान की गुणवत्ता 30 प्रतिशत (उद्धरण प्रभाव, अनुसंधान शक्ति, अनुसंधान उत्कृष्टता व अनुसंधान प्रभाव); अंतर्राष्ट्रीय दृष्टिकोण 7.5 प्रतिशत (कर्मचारी, विद्यार्थी व अनुसंधान); और उद्योग 10 प्रतिशत (आय व पेटेंट) शामिल हैं।

कुलपति प्रो. नरसी राम बिश्नोई ने यह भी बताया कि इस रैंकिंग में 31 देशों/क्षेत्रों से कुल 739 विश्वविद्यालयों का प्रतिनिधित्व किया गया है। इस रैंकिंग में जापान से 119 संस्थान, भारत से 91 और मुख्य रूप से तुर्की, ईरान, ताइवान, दक्षिण कोरिया, मलेशिया, सऊदी अरब, इराक, इजरायल, जॉर्डन, हांगकांग, यूएई, वियतनाम, लेबनान, फिलीपींस, कजाकिस्तान, श्रीलंका, मकाऊ, कतर व ओमान सहित 86 अन्य संस्थानों ने भाग लिया। गुजविप्रौवि इस प्रतिष्ठित रैंकिंग में अपनी उपस्थिति दर्ज कराने वाला हरियाणा का एकमात्र सरकारी विश्वविद्यालय है। भारत में इस रैंकिंग में भारतीय विज्ञान संस्थान ने शीर्ष स्थान प्राप्त किया है। गुजविप्रौवि ने कुल मिलाकर 24.1 से 28.0 की रेंज में स्कोर हासिल किया है। अनुसंधान गुणवत्ता में 39.3, उद्योग में 27.2, अंतर्राष्ट्रीय दृष्टिकोण में 18.2, अनुसंधान वातावरण में 10.9 और शिक्षण में 33.4 अंक प्राप्त किए हैं।

प्रो. बिश्नोई ने विश्व स्तर पर इस अद्भुत उपलब्धि के लिए विश्वविद्यालय के सभी हितधारकों को बधाई दी है। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय तेजी से प्रगति कर रहा है। विश्वविद्यालय का एच-इंडेक्स 123 हो गया है, कुल स्कोपस प्रकाशन 4353 हैं तथा 91000 से अधिक उद्धरण हैं।विश्वविद्यालय सत्र 2024-25 से नियमित तथा ओडीएल के माध्यम से कई नए रोजगारोन्मुखी कार्यक्रम, सर्टिफिकेट पाठ्यक्रम शुरू कर रहा है।

विश्वविद्यालय के कुलसचिव प्रो. विनोद छोकर ने भी टाइम्स हायर एजुकेशन-एशिया यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2024 में विश्व स्तर पर इस उल्लेखनीय उपलब्धि के लिए सभी संकाय सदस्यों, गैर-शिक्षक कर्मचारियों व विद्यार्थियों को बधाई दी। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय लगातार अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपनी पहचान मजबूत कर रहा है। आइक्यूएसी के निदेशक प्रो. आशीष अग्रवाल व उपनिदेशक प्रो. कश्मीरी लाल ने भी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर इस विशेष उपलब्धि पर विश्वविद्यालय परिवार व अन्य हितधारकों को बधाई दी।

हिन्दुस्थान समाचार/राजेश्वर/संजीव

   

सम्बंधित खबर