हाथियों ने किसान का कच्चा मकान किया क्षतिग्रस्त, फसल भी रौंदा

रायगढ़ , 1 जून (हि.स.)। गर्मी बढ़ चुकी है, ऐसे में भोजन-पानी की तालाश में वन्यप्राणी जंगल से बाहर निकल कर बस्ती तक पहुंच रहे हैं। शुक्रवार रात भी हाथियों का एक बड़ा दल खरसिया वन परिक्षेत्र में पहुंच गया। इसके बाद यहां गुर्दा सर्किल के छोटे जामपाली में हाथियों ने जमकर उत्पात मचाते हुए एक किसान के फसल को रौंद दिया। साथ ही यहां कच्चा मकान व बोरवेल पाईप को भी क्षतिग्रस्त कर दिया। मामले की जानकारी लगने के बाद नुकसान का आंकलन विभाग द्वारा किया जा रहा है।

इस संबंध में मिली जानकारी के अनुसार शुक्रवार रात करीब सत्तर हाथियों का दल खरसिया रेंज के गुर्दा सर्किल के छोटे जामपाली क्षेत्र में पहुंचा और किसान नारायण राठिया के खेत में पहुंचकर जमकर उत्पात मचाया। हाथियों ने दल ने फसल को अपने भारी भरकम पैरों से रौंदने के साथ ही बोरवेल पाईप को तोड़ दिया। साथ ही एक कच्चा मकान को भी हाथियों ने क्षतिग्रस्त कर दिया। मामले की जानकारी होने के बाद सुबह विभागीय अमला मौके पर पहुंचकर नुकसान का आंकलन शुरू कर दिया है।

बताया जा रहा है कि सत्तर हाथियों का यह दल है और छाल रेंज की ओर से पहुंचे हैं। इसमें 19 नर, 32 मादा के साथ ही 19 शावक भी शामिल हैं और रात में इन्होंने खेत में पहुंचकर उत्पात मचाया है। हाथियों की मौजूदगी को देखते हुए ग्रामीणों के बीच भी दहशत का माहौल बना हुआ है।

इस संबध में खरसिया के वन परिक्षेत्राधिकारी गोकुल प्रसाद यादव ने हिन्दुस्थान समाचार को बताया कि छाल रेंज की ओर से हाथियों का दल आया है। नदी पार कर हाथी कभी इस रेंज तो कभी उस रेंज चहलकदमी करते हैं। नुकसान का आंकलन किया जा रहा है और लगातार उन पर निगरानी रखी जा रही है। ताकि कोई जनहानि जैसी घटना न हो सके।

हिन्दुस्थान समाचार/ रघुवीर प्रधान

   

सम्बंधित खबर