लोस चुनाव : विकास कार्य न होने पर मतदान वाले जिलों में कई जगहों पर चुनाव बहिष्कार

लखनऊ, 01 जून (हि.स.)। लोकसभा चुनाव के सातवें और अंतिम चरण में उत्तर प्रदेश की 13 सीटों पर मतदान जारी है। इसी बीच मतदान वालें जिलों में विकास कार्य और जन समस्या का निस्तारण न होने पर ग्रामीणों ने चुनाव बहिष्कार किया है। प्रशासन के अधिकारी वोटरों को समझाने में जुटे हुए हैं।

महराजगंज जिले के नौतनवा क्षेत्र के सेमरहवा मतदान केंद्र पर सन्नाटा पसरा हुआ है। लोगों ने मतदान का बहिष्कार किया है। इसकी जानकारी होने पर प्रशासनिक अधिकारी और ग्राम प्रधान ग्रामीणों को मनाने में जुटा है। वहीं, बूथ संख्या 274 ग्राम थवईपार में ग्रामीणों ने लोकसभा चुनाव का बहिष्कार कर दिया।

सुबह 8:35 बजे तक एक भी मतदान नहीं हुआ। ग्रामीणों ने बताया कि आजादी के बाद से अभी तक चकबंदी नहीं हुई। इसलिए चुनाव का सामूहिक रूप से बहिष्कार किया जा रहा है।

जनपद मिर्जापुर में चुनार के भरेहठा गांव में बूथ संख्या 201 और 202 पर अंडर पास पुलिया की मांग को लेकर ग्रामीणों ने मतदान का बहिष्कार किया है। सुबह से 8.30 बजे तक मात्र 10 वोट पड़े हैं। राजगढ़ ब्लॉक के छितमपुर, पिपराही में मतदान बहिष्कार किया है। इसी तरह तेंदुआ, नरायनपुर ब्लॉक के भरेहटा गांव में मतदान का बहिष्कार किया है। गांव में विकास कार्य न होने से ग्रामीणों ने नाराजगी जताई है। इसके अलावा जनपद गोरखपुर में कैंपियरगंज के कुई रावतगंज में मतदान बहिष्कार ग्रामीणों ने किया है।

अधिवक्ता प्रदीप कुमार ने बताया कि पीएनसी कंपनी के द्वारा हाइवे बनाया गया है लेकिन गांव के पास कोई भी कट नहीं दिया। हाईवे पर चार किमी तक कट नहीं होने से ग्रामीणों को काफी समस्या होती है। स्कूल, मंदिर और बाजार जाने के लिए भी ग्रामीणों को चार किलोमीटर जाना होता है। इसी वजह से यहां के ग्रामीण मतदान का बहिष्कार कर रहे हैं। तहसीलदार को इसकी जानकारी दे दी है। उन्होंने उच्चाधिकारियों को अवगत कराने की बात कही थी लेकिन अभी तक कोई भी प्रशासनिक अधिकारी यहां पर नहीं आया है।

इसी तरह सोनभद्र जनपद के विकास खंड करमा के जुगैल गांव की बूथ संख्या 117, 118, 119 और 120 पर अभी तक कोई वोट नहीं पड़ा है। मोबाइल नेटवर्क की समस्या है। इसके लिए उन्हें पहाड़ों पर जाना पड़ता है। कई सालों से नेटवर्क की समस्या से जुझ रहे हैं। एसडीएम और एएसपी गांव पहुंचकर ग्रामीणों को मनाने में जुटे हुए हैं।

हिन्दुस्थान समाचार/दीपक/दिलीप

   

सम्बंधित खबर