मतगणना केंद्रों पर दस हजार पुलिसकर्मी होंगे तैनात

डीजीपी ने अधिकारियों की बैठक

केन्द्रों पर तीन स्तरीय होगी सुरक्षा व्यवस्था

चंडीगढ़, 3 जून (हि.स.)। हरियाणा प्रदेश में लोकसभा चुनाव के लिए 4 जून को होने वाली मतगणना के लिए हरियाणा पुलिस ने कड़े सुरक्षा इंतजाम किए गए हैं। इस दौरान प्रदेश में 91 मतगणना केद्रों और उसके आसपास तीन स्तरीय सुरक्षा इंतजाम में रहेंगे। सुरक्षा व्यवस्था में लगभग दस हजार पुलिसकर्मी तैनात किए जाएंगे।

हरियाणा पुलिस महानिदेशक शत्रुजीत कपूर ने सोमवार को प्रदेशभर के जिला पुलिस अधीक्षकों के साथ बैठक कर सुरक्षा के इंतजामों की समीक्षा की। बैठक के बाद डीजीपी कपूर ने बताया कि प्रथम स्तर पर केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सीएपीएफ) के जवान तैनात रहेंगे, जबकि दूसरे स्तर पर हरियाणा आर्म्ड पुलिस अथवा आईआरबी के जवान तथा तीसरे स्तर पर जिला पुलिस के जवानों की तैनाती की गई है। इस प्रकार प्रदेशभर में स्थापित किए गए मतगणना केंद्रों पर 10 हजार से अधिक पुलिसकर्मियों की ड्यूटी लगाई गई है।

कपूर ने बताया कि प्रदेश के प्रत्येक मतगणना केन्द्र पर कम से कम 70 पुलिसकर्मी तैनात रहेंगे। इनके अलावा प्रदेशभर में स्थापित किए गए मतगणना केंद्रों पर 15 सीएपीएफ की कंपनियों सहित अन्य पुलिस कर्मियों की ड्यूटी लगाई गई है। उन्होंने बताया कि मतगणना केंद्रों के 100 मीटर की परिधि में पर्याप्त संख्या में नाके लगाए जाएंगे। मतगणना के लिए स्थापित किए गए 91 स्ट्रांग रूम में सीसीटीवी कैमरे भी लगाए गए है ताकि प्रत्येक गतिविधि पर बारीकी से नजर रखी जा सके। यहां पर किसी भी अनाधिकृत व्यक्ति का प्रवेश प्रतिबंधित किया गया है।

पुलिस महानिदेशक ने बताया कि मतगणना केन्द्र में किसी भी प्रकार के अनाधिकृत व्यक्ति की आवाजाही पर प्रतिबंध रहेगा। मतगणना केद्रों के आसपास यातायात व्यवस्था सुचारु करने के लिए ट्रैफिक डायवर्जन प्लान तैयार किया गया है। मतगणना केंद्र के मुख्य द्वार से लेकर पूरे मतगणना केंद्र परिसर में सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं ताकि मतगणना संबंधी प्रत्येक गतिविधि पर नजर रखी जा सके।

उन्होंने बताया कि मतगणना केन्द्र में प्रवेश करने वाले प्रत्येक व्यक्ति की फ्रिसकिंग(पड़ताल)के लिए महिला व पुरूष पुलिसकर्मी तैनात किए गए हैं। पर्याप्त संख्या में क्विक रिस्पांस टीमों को भी तैनात किया गया है। इसके अलावा अलग-अलग नाको, चेकप्वाइंट तथा प्रवेश द्वार पर ड्यूटी मजिस्ट्रेट भी लगाए गए हैं।

हिन्दुस्थान समाचार/संजीव/सुनील

   

सम्बंधित खबर