हिसार : तीन नए कानून एक जुलाई से होंगे लागू, पुलिस कर्मियों को दिया जा रहा प्रशिक्षण

पुलिस अधीक्षक ने किया परेड का निरीक्षण

हिसार, 3 जून (हि.स.)। पुलिस अधीक्षक मोहित हांडा ने कहा है कि आगामी एक जुलाई से तीन नए कानून लागू हो रहे हैं। इसके बारे में जिला पुलिस के अधिकारियों और कर्मचारियों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

पुलिस अधीक्षक मोहित हांडा सोमवार को पुलिस लाइन में साप्ताहिक परेड का निरीक्षण करने उपरांत अधिकारियों से बैठक कर रहे थे। बैठक में उन्होंने कहा कि भारतीय दंड संहिता, भारतीय दंड प्रक्रिया संहिता और साक्ष्य अधिनियम के स्थान पर तीन नए कानून भारतीय न्याय संहिता, भारतीय नागरिक सुरक्षा संहिता और भारतीय साक्ष्य अधिनियम लागू किया जा रहा है। उन्होंने जानकारी दी कि नए कानून किस प्रकार पुराने कानून से भिन्न है, कौन से कृत्य को अपराध की परिधि में शामिल किया है और पुलिस के अपराध अनुसंधान के दायरे को किस प्रकार संदर्भित किया गया है, आईटी तथा डिजिटल संसाधनों का प्रयोग किस प्रकार कानून के रूप में मान्य बनाया है, महिलाओं व बच्चों के विरुद्ध होने वाले अपराधों में क्या संशोधन किए गए हैं। पुलिस के कर्तव्यों और दक्षता में पुलिस को क्या ध्यान रखना चाहिए।

मास्टर ट्रेनर करेगे अनुसंधान अधिकारियों को प्रशिक्षित

पुलिस अधीक्षक ने बताया कि नए कानूनों के संबध में पुलिसकर्मियों को प्रशिक्षित करने के लिए पुलिस ट्रेनिंग सेंटर मधुबन और सुनारिया में मास्टर ट्रेनर तैयार किए जा रहे है, जो बाद में बाकी पुलिस कर्मियों को प्रशिक्षित करेगे। हिसार पुलिस ट्रेनिंग स्कूल में मास्टर ट्रेनर के रूप में एएसपी राजेश कुमार मोहन और डीएसपी गौरव शर्मा को मास्टर ट्रेनर बनाया गया है, जो हिसार पुलिस के अनुसंधान अधिकारियों को नए कानूनों के बारे में प्रशिक्षण देंगे। उन्होंने कहा कि सभी अनुसंधान अधिकारी कानूनों में जो भी बदलाव हुए है उनका गहनता से अध्धयन करे। सभी थाना और चौकियों में नए कानूनों से संबंधित किताबें भेजी जाएगी। सभी पर्यवेक्षण अधिकारी और थाना प्रबंधक नए कानूनों के बारे में अपने अपने थानों में बैठक करके अनुसंधान अधिकारियों को बताएं कि नए कानूनों के संबद्ध में लगातार कक्षाएं लगाई जाएगी। सभी अपने नोट्स तैयार करें।

पुलिस अधीक्षक मोहित हांडा ने कहा कि एक जुलाई से लागू होने वाले नए कानूनों में कुछ प्रावधान अनिवार्य किए गए हैं। सभी उनकी पालना सुनिश्चित करें। उन्होंने सभी अनुसंधान अधिकारियों से कहा कि किसी भी प्रकार की परेशानी आने पर अपने उच्च अधिकारियों से परामर्श करें।

परेड का निरीक्षण कर दिए आवश्यक निर्देश

इससे पहले पुलिस अधीक्षक मोहित हांडा ने जिला पुलिस लाइन में साप्ताहिक परेड का निरीक्षण किया। इस से पूर्व पुलिस अधीक्षक को सलामी दी गई। पुलिस अधीक्षक ने जवानों को शारीरिक और मानसिक रूप से फिट रहने के लिए परेड करवाई। परेड साथ ही एकरूपता व अनुशासन बनाए रखने के लिए ड्रिल भी करवाई। उन्होंने परेड का बारीकी से निरीक्षण किया और कहा कि सभी दुरुस्त हालात में परेड का हिस्सा बनें। परेड के दौरान मानसिक तौर पर अलर्ट रहें, सभी अच्छी परेड करें, परेड से मानसिक और शारीरिक रूप से मजबूती आती है। उन्होंने जवानों को परेड का दुरुस्त रूप से बार बार अभ्यास करने के निर्देश दिए।

हिन्दुस्थान समाचार/राजेश्वर/संजीव

   

सम्बंधित खबर