बांग्लादेशी सांसद की हत्या का आरोपित काठमांडू से गिरफ्तार, मुख्य आरोपित अमेरिका भागा

काठमांडू, 03 जून (हि.स.)। बांग्लादेश के सांसद अनवारुल अजीम अनार की कोलकाता में हुई हत्या के एक आरोपित को काठमांडू से गिरफ्तार किया गया है। पश्चिम बंगाल सीआईडी की टीम में आज कई स्थानों पर दबिश दी है। इस बीच सांसद की हत्या के मुख्य आरोपित के काठमांडू के रास्ते अमेरिका भाग जाने का खुलासा हुआ है।

कोलकाता में व्यापारिक साझेदार के जरिये सुपारी देकर कराई गई बांग्लादेश के सांसद अनवारूल अजीम अनार की हत्या के मुख्य आरोपित के अमेरिका फरार हो जाने की पुष्टि हुई है। नेपाल पुलिस के सूत्रों ने अमेरिकी पासपोर्ट होल्डर रहे सांसद के व्यापारिक साझेदार अख्तरूज्जमा के अमेरिका फरार होने की जानकारी दी है। नेपाल से सड़क के रास्ते कोलकाता पहुंचे अख्तरूज्जमा को इस हत्याकांड का मुख्य साजिशकर्ता बताया गया है। उसने कुछ स्थानीय लोगों के साथ मिलकर सांसद अजीम अनार की हत्या करवाई और फिर काठमांडू के रास्ते अमेरिका भाग जाने का दावा किया जा रहा है।

नेपाल के इमीग्रेशन विभाग के मुताबिक मुख्य साजिशकर्ता अख्तरूज्जमा 20 मई को दिल्ली से इंडिगो एयरलाइंस से काठमांडू पहुंचा था। इमिग्रेशन विभाग के रिकार्ड के मुताबिक अख्तरूज्जमा 21 मई को ही नेपाल से दुबई होते हुए अमेरिका रवाना हुआ था। इमिग्रेशन में मौजूद रिकार्ड के मुताबिक उसने विमान संख्या एफजेड-574 से 21 मई को रात सवा 1 बजे काठमांडू से दुबई के लिए बोर्डिंग पास लिया था। दुबई से ही अमेरिका के लिए उसका विमान था, जिसका बोर्डिंग पास काठमांडू से ही जारी किया गया था।

नेपाल पुलिस की जांच से खुलासा हुआ है कि सांसद की हत्या में संलग्न 31 वर्षीय बांग्लादेशी नागरिक मोहम्मद सियाम हुसेन बांग्लादेश की उड़ान संख्या बीजी-373 के जरिये ढाका से नेपाल पहुंचा था। इसके बाद वह 2 मई को काठमांडू से सड़क मार्ग से कोलकाता पहुंचा था। पुलिस सूत्रों ने बताया कि वह एक महीने के टूरिस्ट वीजा पर नेपाल आया था। उसकी वीजा अवधि 1 जून को समाप्त होने वाली थी। वह वीजा अवधि ख़त्म होने के ठीक दो दिन नेपाल से बांग्लादेश भागने वाला था, लेकिन इससे पहले ही पुलिस ने उसे पकड़कर नेपाल के इमीग्रेशन विभाग को सौंप दिया था। मोहम्मद सियाम हुसेन को कस्टडी में लेकर ढाका ले जाने के लिए बांग्लादेश के खुफिया विभाग के डीआईजी मोहम्मद हारून रशीद आज ही काठमांडू पहुंचे हैं। आवश्यक कानूनी प्रक्रिया पूरी करने के बाद उसे कल ही बांग्लादेश के विमान से ढाका ले जाया जाएगा।

हिन्दुस्थान समाचार/पंकज दास/सुनीत

   

सम्बंधित खबर