मतगणना में विशेष सावधानी बरतें अधिकारी और कर्मचारी: अनिकेत सचान

खूंटी, 3 जून (हि.स.)। निर्वाचक निबंधक पदाधिकारी 60-खूंटी सह अनुमंडल पदाधिकारी अनिकेत सचान की अध्यक्षता में बिरसा कॉलेज, खूंटी के आडिटोरियम में सोमवार को मतगणना के दौरान शांति और विधि व्यवस्था संधारण के लिए प्रतिनियुक्त दंडाधिकारियों एवं पुलिस कर्मियों को उनके कार्य एवं दायित्वों से अवगत कराया गया। उन्होंने सभी प्रतिनियुक्त दंडाधिकारियों एवं पुलिस कर्मियों को समय पर मतगणना केंद्र परिसर में अपनी ड्यूटी पर तैनात होने का निर्देश दिया।

उन्होंने कहा कि मतगणना कार्य में विशेष सावधानी एवं सतर्कता बहुत ही जरूरी है। उन्होंने बताया कि कि मतगणना केंद्र में प्रवेश के दो गेट बनाये गये है। प्रवेश द्वार संख्या- 01 से होकर सिर्फ मीडिया के प्रतिनिधि, अभ्यर्थी, निर्वाचन अभिकर्ता एवं गणना अभिकर्ता मतगणना स्थल में प्रवेश करेंगे। प्रवेश द्वार संख्या- 02 से प्रेक्षक, निर्वाची पदाधिकारी, सभी सहायक निर्वाची पदाधिकारी, मतगणनाकर्मी, पदाधिकारी और अन्य पदाधिकारी( पासधारी) प्रवेश करेंगे।

निर्देश दिया गया कि उक्त प्रवेश द्वार से किसी अन्य व्यक्ति का प्रवेश पूर्णतः वर्जित है, इसपर विशेष नजर रखनी होगी। एसडीओ ने निर्देशित किया कि संबंधित अधिकारी एवं पुलिसकर्मी बिना पहचान पत्र या पास के किसी को भी मतगणना केंद्र परिसर में प्रवेश करने नहीं देंगे। उन्होंने कहा कि आब्जर्वर, निर्वाची पदाधिकारी सहित 17 पदाधिकारियों के अलावा कोई अन्य मतगणना कक्ष के भीतर किसी भी तरह का इलेक्ट्रॉनिक गैजेट लेकर नहीं जा सकता है। इस पर खास ध्यान देना होगा। उन्होंने कहा कि बज्र गृह के 100 मीटर की परिधि में कोई भी फोन का उपयोग नहीं कर सकता है।

उन्होंने कहा कि इस बात पर विशेष निगरानी रखनी होगा कि कोई भी गणन अभिकर्ता मतगणना कक्ष में पानी का बोतल आदि लेकर प्रवेश नहीं कर सके। मतगणना कक्ष में टेबल के चारों ओर स्टील की जाली लगाई गयी है। जाली की दूसरी ओर गणन अभिकर्ताओं के बैठने की व्यवस्था की गई। मतगणना के दौरान शांति एवं विधि व्यवस्था संधारण करने के लिए मतगणना कक्षवार दंडाधिकारियों और सशस्त्र बलों की प्रतिनियुक्ति की गई है।

सामान्य प्रेक्षक और मतगणना प्रेक्षक कक्ष

बिरसा कॉलेज के भूतल के एक कक्ष को सामान्य प्रेक्षक एवं मतगणना प्रेक्षक कक्ष बनाया गया है। भारत निर्वाचन आयोग के मार्गदर्शिका के आलोक में प्रेक्षक कक्ष में आवश्यक संसाधन की व्यवस्था की गई। एसडीओ ने बताया कि बिरसा कॉलेज स्थित ब्रजगृह से मतगणना कें लिए इवीएम मशीनों को मतगणना कक्ष तक ले जाने तथा मतगणना समाप्ति के पश्चात उक्त मशीन को सीलिंग कराने के लिए विधानसभा वार पदाधिकारियों प्रतिनियुक्ति की गई है।

उन्होंने बताया कि मीडिया कोषांगः11-खूंटी (अजजा) निर्वाचन क्षेत्र की मतगणना कें लिए बिरसा कॉलेज में मीडिया कोषांग बनाया गया है, जिसमें मीडिया कर्मियों की बैठने की व्यवस्था की गई। निर्वाचन आयोग की मार्गदर्शिका के आलोक में मतगणना के प्रत्येक चक्र पूर्ण होने के पश्चात विधानसभावार मतों की संख्या को संकलित कर प्रेस प्रतिनिधियों को आवश्यक सूचना उपलब्ध कराई जाएगी।

हिन्दुस्थान समाचार/ अनिल

   

सम्बंधित खबर