देवाल विकासखंड के पलवरा गांव में पानी की किल्लत से परेशान ग्रामीण

गोपेश्वर, 03 जून (हि.स.)। चमोली जिले के देवाल विकासखंड के पलवरा गांव में एक माह से नलों से पानी नहीं आने से हाहाकार मचा है। ग्रामीण दो किलोमीटर दूर प्राकृतिक पेय जल स्रोतों से अपने घर तक पानी ढोने को मजबूर हैं। ग्रामीणों ने शीघ्र पानी मुहैया कराने की मांग जल संस्थान से की है।

ग्राम प्रधान लीला राम और पूर्व क्षेत्र पंचायत सदस्य रविन्द्र सिंह बिष्ट ने बताया कि जल जीवन मिशन के तहत गांव की सीमा के चोरपानी नामक स्थान से पलवरा के लिए 70 लाख रुपये की लागत से पांच किलोमीटर पेयजल योजना बनी है। कुछ माह योजना से पानी आया है। अब इस योजना से पलवरा गांव के बुस्तुरा, देवीबैड, सरपशील, पूराडाकुडा, बीठाड, छानाधार, कालमेवा, तोको के 105 परिवार के घरों में लगे नलों में पानी नहीं आ रहा है। कई बार इस संबंध में जल संस्थान को शिकायत की गई है लेकिन विभाग की ओर से कोई कार्रवाई अमल में नहीं लायी जा रही है। जबकि पेयजल लाइन के स्रोत में भरपूर पानी है और ग्रामीण बूंद-बूंद पानी के तरस रहे हैं।

गांव की तारा देवी, रेशमा देवी, कल्पना देवी, यशोदा देवी, पिंकी देवी, कविता देवी, महिपाल राम, विनोद कुमार आदि ने कहा कि लम्बे समय से नल से पानी नहीं आ रहा है। पानी नहीं आने से गांव के ग्रामीण प्राकृतिक स्रोत से पानी ढो रहे रहे हैं।

जल संस्थान कर्णप्रयाग के अधिशासी अभियंता मुकेश कुमार सिंह ने कहा कि मामला मेरे संज्ञान में आया है। मैंने पेयजल लाइन की जांच करने के लिए जेई को आदेश दिया है। ग्रामीणों को शीघ्र पानी मुहैया करवाया जाएगा।

हिन्दुस्थान समाचार/जगदीश/सत्यवान/वीरेन्द्र

   

सम्बंधित खबर