बीएचईएल को रायपुर और मिर्जापुर सुपरक्रिटिकल थर्मल पावर प्लांट के लिए दो बैक-टू-बैक ऑर्डर मिले

हरिद्वार, 14 जून (हि.स.)। भारत हेवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड (बीएचईएल) को सुपरक्रिटिकल थर्मल पावर प्लांट के लिए दो ऑर्डर मिले हैं। इन ऑर्डरों का कुल मूल्य 7,000 करोड़ रुपये से अधिक है।

बीएचईएल के अनुसार पहला ऑर्डर छत्तीसगढ़ के रायपुर जिले में स्थापित किए जा रहे 2 गुणा 800 मेगावाट रायपुर सुपरक्रिटिकल थर्मल पावर प्लांट के लिए अडानी पावर लिमिटेड से प्राप्त हुआ है। दूसरा ऑर्डर उत्तर प्रदेश के मिर्जापुर जिले में स्थापित किए जा रहे 2 गुणा 800 मेगावाट मिर्जापुर सुपरक्रिटिकल थर्मल पावर प्लांट के लिए एमटीईयूपीपीएल (अडानी पावर लिमिटेड की एक सहायक कंपनी) से प्राप्त हुआ है।

दोनों परियोजनाओं में बीएचईएल का कार्यक्षेत्र मुख्य संयंत्र उपकरण और संबंधित सहायक उपकरणों के विनिर्माण और आपूर्ति के साथ-साथ इरेक्शन एवं कमीशनिंग का पर्यवेक्षण करना है। परियोजनाओं के लिए प्रमुख उपकरण जैसे स्टीम जनरेटर, स्टीम टर्बाइन और जनरेटर का विनिर्माण कंपनी के त्रिची और हरिद्वार इकाइयों में किया जाएगा। बीएचईएल अपने अत्याधुनिक तकनीकी समाधानों के साथ देश की ऊर्जा सुरक्षा को मजबूत करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है।

गौरतलब है कि देश में अब तक बीएचईएल को सुपरक्रिटिकल स्टीम जेनरेटर के 73 सेट और सुपरक्रिटिकल टर्बाइन जेनरेटर के 68 सेट के ऑर्डर प्राप्त हुए हैं।

हिन्दुस्थान समाचार/ रजनीकांत/वीरेन्द्र

   

सम्बंधित खबर